मुंबई अटैक 2008 : भारत ने आधिकारिक रूप से की हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग

UTP | भारत ने आधिकारिक रूप से की हाफिज सईद के प्रत्यर्पण की मांग

Dec 28, 2023 15:01

भारत ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय से आधिकारिक रुप से मांग कर दी है. उधर 2024 के फरवरी महीने में होने वाले पाकिस्तान के आम चुनाव के लिए हाफिज सईद की पार्टी अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी में है.

New Delhi: 2008 में हुए मुंबई हमले के आरोपी हाफिज सईद के प्रत्यर्पण को लेकर भारत ने पाकिस्तान से टो टूक शब्दों में मांग कर दी है. जानकारी के मुताबिक भारत सरकार की तरफ से पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय को आतंकी हाफिज सईद को सौपने की मांग की है. इसके लिए भारत की तरफ से औपराचिक रूप से प्रत्यर्पण का अनुरोध भी कर दिया है.

पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट इस्लामाबाद पोस्ट ने लिखा- 'राजनयिक सूत्रों ने यह दावा किया है कि विदेश मंत्रालय को भारत सरकार की तरफ से हाफिज सईद के प्रत्यर्पण के लिए आधिकारिक अनुरोध प्राप्त हुआ है. हालांकि इसके बावजूद विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि नहीं की है.'

मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है हाफिज सईद
आपको बता दें कि हाफिज सईद 26 नवंबर 2008 को हुए मुंबई हमले का मास्टरमाइंड है. अमेरिका ने उस पर 10 मिलियन डॉलर का इनाम घोषित कर रखा है. उसे एंटी टेररिज्म कोर्ट ने 11 साल की सजा सुनाई थी जिसके बाद जुलाई 2019 में उसे गिरफ्तार कर लिया गया था. तब से ही वह जेल में है. इसके अलावा कई अन्य मामलों में भी उसके खिलाफ सजा का एलान हो चुका है.

आतंक का आका, राजनीति में भी दबदबा
लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक हाफिज सईद भले ही जेल में हो लेकिन पाकिस्तान की राजनीति में उसका रसूख कम नहीं है. पाकिस्तान में फरवरी 2024 में होने वाले आम चुनाव के लिए हाफिज सईद की पार्टी पाकिस्तान मरकजी मुस्लिम लीग भी कमर कस रही है. इसमें उसके बेटे को भी उम्मीदवार बनाया गया है.

Also Read