Interim Budget 2024 : कहां और कब देखें अंतरिम बजट का लाइव प्रसारण, क्या होगा इसमें खास? जानें पूरा शेड्यूल

UPT | कहां और कब देखें अंतरिम बजट का लाइव प्रसारण?

Feb 01, 2024 09:54

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को राज्यसभा में देश का बजट पेश करेंगी। इसकी टाइमिंग और लाइव प्रसारण देखने से जुड़ी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं।

Short Highlights
  • 1 फरवरी को संसद में पेश होगा अंतरिम बजट
  • दूरदर्शन और संसद टीवी पर देख सकते हैं लाइव
  • बढ़ाई जा सकती है किसान सम्मान निधि की रकम
New Delhi : नरेंद्र मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट 1 फरवरी को पेश करेगी। 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले पेश होने वाला ये अंतरिम बजट कई मायनों में खास होगा। वैसे तो इस बजट में ज्यादा बड़ी घोषणाओं की उम्मीद नहीं की सकती है, लेकिन फिर भी पूरे देश की निगाहें इस पर जरूर होंगी।

कब और कहां देख सकेंगे अंतरिम बजट?
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को संसद में अंतरिम बजट पेश करेंगी। आमतौर पर बजट पेश करने का समय सुबह 11 बजे होता है। इसलिए यह अंतरिम बजट भी सुबह 1 फरवरी की सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा।  दूरदरर्शन और संसद टीवी के जरिए इसका लाइव प्रसारण टीवी पर देखा जा सकेगा। विभिन्न न्यूज चैनल भी इसका लाइव प्रसारण दिखाएंगे। साथ ही वित्त मंत्रालय के यूट्यूब चैनल पर भी इसे आप लाइव देख सकते हैं।

अंतरिम बजट में कौन-कौन से एलान संभव?
दरअसल अंतरिम बजट केवल नई सरकार बनने तक के लिए मान्य होता है। ऐसे में सरकार इसमें कोई भी बड़ा एलान करने से बचती है। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि इस बार के अंतरिम बजट में किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली रकम को 6 हजार रुपये से बढ़ाकर 8 हजार रुपये किया जा सकता है। वहीं हेल्थ इंश्योरेंस के लिए चुकाए गए प्रीमियम पर टैक्स छूट भी दोगुनी हो सकती है।
 

Also Read