Valentine's Day 2024: AI से लव लेटर लिखवा रहे लोग, मॉडर्न लव में Chat GPT निभा रहा है अहम भूमिका 

UPT | Valentine's Day Special

Feb 14, 2024 14:00

रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों की निजी जिन्दगी में भी अब AI की एंट्री हो चुकी है। मॉडर्न लव में अब AI भी अहम रोल निभा रहा है। इस सर्वे में सात देशों के 7,000 लोगों ने हिस्सा लिया था।

Valentine's Day Special : 14 फ़रवरी को 2024 को लोग वैलेंटाइन्स डे सेलिब्रेट कर रहे हैं। ऐसे में सभी अपना प्यार जाहिर करने के लिए अलग अलग तरीकों का उपयोग कर रहे हैं। यहां तक कि लोग इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल करने से भी पीछे नहीं रहे। इस डिजिटल दौर में AI लोगों की जिन्दगी का अहम हिस्सा हो गया है। रिज्यूमे से लेकर लव लेटर तक लोग AI की मदद से लिखवा रहे हैं। और इसका दावा किया है सिक्योरिटी और एंटीवायरस कंपनी McAfee ने अपनी एक रिपोर्ट में की है।

वैलेंटाइन्स डे के मौके पर AI से लव लेटर लिखवाते लोग 
मैकेफी ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है की 56 फीसदी भारतीय वैलेंटलाइन डे के मौके पर AI से लव लेटर लिखवाना चाह रहे हैं। इस रिपोर्ट में एक बड़ा खुलासा यह भी हुआ है कि 39 फीसदी लोगों ने माना है कि पार्टनर बनकर उनसे चैटिंग करने वाले अधिकतर लोग स्कैमर हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि लोगों की निजी जिन्दगी में भी अब AI की एंट्री हो चुकी है। मॉडर्न लव में अब AI भी अहम रोल निभा रहा है। इस सर्वे में सात देशों के 7,000 लोगों ने हिस्सा लिया था। इस सर्वे में शामिल एक चौथाई लोगों ने कहा कि वे लव लेटर के लिए चैट जीपीटी गूगल जैमिनी और माइक्रोसॉफ्ट कपिलोट का इस्तेमाल करेंगे।

प्रोफाइल डिस्क्रिप्शन में भी एआई बॉट का इस्तेमाल
रिपोर्ट के मुताबिक, एआई घोस्ट राइटर का इस्तेमाल करने का सबसे आम कारण यह था कि इससे बेहतर रिप्लाई मिलेगी। सर्वे में शामिल 65 फीसदी भारतीयों का कहना है की उन्होंने अपने डेटिंग एप प्रोफाइल में एआई का इस्तेमाल किया है। यहां तक की प्रोफाइल डिस्क्रिप्शन भी एआई बॉट का इस्तेमाल करके लिखा हुआ है। 77 फीसदी ने माना कि डेटिंग एप पर उन्हें फर्जी और एआई जेनरेटेड इमेज से सामना हुआ। बता दें कि जेनरेटिव एआई टूल लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) पर आधारित होते हैं जो कि काफी हद तक इंसानों की तरह टेक्स्ट लिख सकते हैं। इन टूल की मदद से आप किसी खास स्टाइल में भी लेटर या चैट लिखवा सकते हैं। 

Also Read