रेलवे ने नियमों में दिखाई सख्ती : वेटिंग टिकट पर यात्रा करने के नए नियम जानें, वरना भरना पड़ेगा जुर्माना

UPT | रेलवे ने नियमों में दिखाई सख्ती

Jul 15, 2024 18:48

नए नियमों के तहत, अब वेटिंग टिकट पर यात्रा करना पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। यदि कोई यात्री इन नियमों का उल्लंघन करता है, तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा और टीटीई (TTE) उसे बीच रास्ते में ही ट्रेन से उतार सकता है।

Waiting Ticket : भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपने नियमों में एक बड़ा बदलाव किया है, जो जुलाई महीने से लागू हो चुका है। यह बदलाव खासतौर पर वेटिंग टिकट (waiting ticket) को लेकर किया गया है। नए नियमों के तहत, अब वेटिंग टिकट पर यात्रा करना पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है। यदि कोई यात्री इन नियमों का उल्लंघन करता है, तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा और टीटीई (TTE) उसे बीच रास्ते में ही ट्रेन से उतार सकता है।

नए नियमों का असर
नए नियमों के अनुसार, वेटिंग टिकट पर रिजर्वेशन वाले डिब्बों में यात्रा करना अब पूरी तरह से मना है। इसका मतलब है कि अगर आपकी टिकट वेटिंग लिस्ट में है, तो आप एसी (AC) या स्लीपर (Sleeper) कोच में यात्रा नहीं कर सकते, भले ही आपने टिकट स्टेशन की खिड़की से ऑफलाइन (Offline Tickets) ही क्यों न खरीदा हो। इस बदलाव से यात्रियों को काफी परेशानी हो सकती है, लेकिन रेलवे का मानना है कि इससे यात्रा अनुभव में सुधार होगा और रिजर्वेशन सिस्टम अधिक प्रभावी हो सकेगा।


रेलवे का बयान
रेलवे का कहना है कि वेटिंग टिकट पर सफर करने का प्रतिबंध आज से नहीं बल्कि अंग्रेजों के समय से ही लागू है, लेकिन इसका सख्ती से पालन नहीं हो पा रहा था। अब जुलाई महीने से इस नियम को सख्ती से पालन किया जाएगा। रेलवे के नए नियमों के अनुसार, अगर आपने विंडो से भी टिकट खरीदा है और वह टिकट वेटिंग ही रह जाता है, तो उसे कैंसिल कराकर आप पैसा वापस ले सकते हैं। लेकिन कई यात्री ऐसा करने के बजाय यात्रा करने के लिए ट्रेन में चढ़ जाते हैं, जो अब संभव नहीं होगा।

जुर्माना और अन्य प्रावधान
रेलवे के नए नियमों के अनुसार, यदि आप वेटिंग टिकट पर रिजर्व कोच में सफर करते पाए जाते हैं, तो आप पर 440 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा, टीटीई को यह अधिकार होगा कि वह वेटिंग टिकट वाले यात्री को बीच रास्ते में ही उतार सकता है। साथ ही, टीटीई ऐसे यात्री को सामान्य डिब्बे में भी भेज सकता है। यह कदम यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए उठाया गया है, ताकि सभी यात्रियों को उनके निर्धारित सीट पर यात्रा करने का अवसर मिले।

उल्लंघन पर कड़ी कार्रवाई
रेलवे ने अपने अधिकारियों और कर्मचारियों को नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई के आदेश भी जारी किए हैं। यदि कोई यात्री नियमों का अनुपालन नहीं करता है, तो उसे जुर्माना भरना पड़ सकता है। पहले विंडो से टिकट बुक कराने पर आरक्षित बोगी से सफर करने की अनुमति थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। ऑनलाइन वेटिंग टिकट खुद कैंसल हो जाता है, इसलिए वेटिंग टिकट को रद्द करवाना ही सही रहेगा।

Also Read