यात्रीगण कृपया ध्यान दें :  रैपिड रेल में सात दिन बाद कर सकेंगे साहिबाबाद से मेरठ तक सफर, किराया सिर्फ इतना

UPT | रैपिड रेल सेवा।

Jun 19, 2024 18:12

रैपिड रेल सेवा अगले हफ्ते शुरू होने जा रही है। रठ साउथ से साहिबाबाद तक सामान्य श्रेणी में किराया 100 रुपये और प्रीमियम श्रेणी में 200 रुपये होगा।

Ghaziabad / Meerut News : मेरठ व साहिबाबाद के बीच रैपिड रेल सेवा अगले हफ्ते शुरू होने जा रही है। 24 जून से ट्रेनों का संचालन होगा। माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसे हरी झंडी दिखाने आ सकते हैं। हालांकि पीएमओ से अभी तक इसकी आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन से सिर्फ 100 रुपये में सफर कर सकेंगे। कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी ने मेट्रो को मेरठ साउथ तक ट्रेन संचालन के लिए प्रमाणपत्र मिल चुका है।

ऐसे सफर कर सकेंगे
मेरठ साउथ से साहिबाबाद तक सामान्य श्रेणी में किराया 100 रुपये और प्रीमियम श्रेणी में 200 रुपये होगा। यह सफर आधे घंटे में पूरा हो जाएगा। ट्रेन में न्यूनतम किराया 20 रुपये है जिससे यात्री सिर्फ मेरठ साउथ से मोदीनगर तक ट्रेन का आनंद ले सकते हैं। साहिबाबाद से मोदीनगर नॉर्थ तक ट्रेन सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक चलेगी। मोदीनगर में यात्रियों को उतारने के बाद ट्रेन मेरठ साउथ स्टेशन तक जाएगी। हर 15 मिनट में मेरठ साउथ से साहिबाबाद के लिए ट्रेन उपलब्ध होगी। नमो भारत रैपिड ट्रेन मेरठ साउथ, शताब्दीनगर, बेगमपुल और मोदीपुरम स्टेशनों पर रुकेगी। अन्य स्टेशनों पर सिर्फ मेट्रो सेवाएं उपलब्ध होंगी। इस तरह लोग अपनी सुविधानुसार ट्रेन बदल सकेंगे। 

ऐसे टिकट मिलेगा
यात्री 'आरआरटीएस कनेक्ट' एप से टिकट बुक कर सकते हैं। यह एप प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप में रूट, किराये और यात्रा की जानकारी मिलेगी। टिकट का भुगतान यूपीआई, गूगल पे जैसे डिजिटल मोड से भी किया जा सकता है। यात्री आधुनिक डिजिटल प्रक्रियाओं के माध्यम से टिकट खरीद सकेंगे और आसानी से अपनी यात्रा पूरी कर सकेंगे। नए स्टेशनों और बढ़ी हुई सुविधाओं से यात्रियों के यात्रा अनुभव में सुधार होगा।

समय और पैसे की बचत
इस नई रैपिड रेल सेवा से क्षेत्र के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी। दिल्ली और मेरठ के बीच आवागमन आसान होगा। यह सेवा लोगों को समय और पैसे दोनों की बचत करेगी। मेरठ मेट्रो कॉरिडोर की लंबाई 23 किमी है, जिसमें से 18 किमी हिस्सा एलिवेटेड है और 5 किमी भूमिगत है। मेरठ में कुल 13 स्टेशन हैं, इनमें 9 एलिवेटेड, 3 भूमिगत और 1 ग्राउंड लेवल पर है। मेरठ साउथ स्टेशन मेरठ के बॉर्डर पर स्थित है जिससे आसपास के इलाकों के साथ ही मेरठ-दिल्ली के बीच यात्रा करने वालों को फायदा मिलेगा। 

Also Read