Sudden Cardiac Arrest : अभिनेता ऋतुराज सिंह का 59 साल की उम्र में निधन, जानें कैसे बचें?

UPT | Sudden Cardiac Arrest

Feb 20, 2024 15:42

यह बात सामने आई है कि अभिनेता ऋतुराज सिंह का 59 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया.....

New Delhi : यह बात सामने आई है कि अभिनेता ऋतुराज सिंह का 59 साल की उम्र में कार्डियक अरेस्ट से निधन हो गया। करीबी दोस्त अमित बहल ने इस खबर की पुष्टि की है और पूरी टीवी इंडस्ट्री इस वक्त शोक में है। जानिए कार्डियक अरेस्ट को कैसे रोकें।

एक्टर ऋतुराज सिंह इन दिनों सीरियल 'अनुपमा' में नजर आ रहे थे। अभिनेता का 59 वर्ष की आयु में निधन हो गया है और कहा जाता है कि उनकी मृत्यु कार्डियक अरेस्ट से हुई है। 1993 से लगातार काम कर रहे इस दिग्गज अभिनेता के अचानक चले जाने से हर कोई हैरान है. ऋतुराज अब तक कई सीरियल्स में काम कर अपनी छाप छोड़ चुके हैं।

ऋतुराज, जिनका मूल नाम ऋतुराज सिंह चंद्रावत सिसौदिया है, ने बहुत कम उम्र में ही संन्यास ले लिया है। वर्तमान समय में कार्डियक अरेस्ट की दर बढ़ती जा रही है। कार्डियक अरेस्ट के कारण कई युवा अपनी जान गंवा रहे हैं। इसके लिए आप जीवनशैली में कुछ बदलाव करके इसे रोक सकते हैं।

व्यायाम
आपको नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता है। इसे बनाए रखने के लिए दिन में 15-20 मिनट व्यायाम करना सबसे अच्छा है। अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम इतना समय जरूर निकालें। व्यायाम करने से नसों में प्लाक जमने से रोकता है और आपको कार्डियक अरेस्ट से दूर रखा जा सकता है।

स्वस्थ आहार
हमारे दिल का स्वास्थ्य हमारे खान-पान पर निर्भर करता है। अगर खान-पान सही न हो तो इसका असर दिल पर जल्दी पड़ता है। ख़राब खान-पान से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और कार्बोहाइड्रेट के अलावा चीनी और तैलीय खाना आपके दिल के लिए बहुत हानिकारक होता है। यह रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध करता है और कोलेस्ट्रॉल बढ़ाकर रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करता है। इसलिए फलों और सब्जियों का नियमित आहार लें। इससे कार्डियक अरेस्ट का खतरा कम हो जाता है।

बहुत ज्यादा मत खाओ
यदि आप मोटे और अधिक वजन वाले हैं, तो समय रहते इसे कम करना महत्वपूर्ण है। अध्ययनों के अनुसार, मोटे लोगों में कार्डियक अरेस्ट का खतरा अधिक होता है। यदि आपका बीएमआई सामान्य से अधिक है, तो समय पर वजन कम करें। इसलिए कम खाएं, स्वस्थ खाएं और नियमित व्यायाम करें।


धूम्रपान और शराब पीना बंद करें
धूम्रपान और शराब पीने से हृदय ठीक से काम नहीं कर पाता और आपका रक्तचाप बढ़ जाता है। इससे कार्डियक अरेस्ट का खतरा बढ़ जाता है। धूम्रपान से समस्या होती है। अध्ययनों के अनुसार, जो लोग धूम्रपान करते हैं उनमें रक्त वाहिका अवरुद्ध होने का खतरा अधिक होता है। इसलिए अपने दिल का ख्याल रखने के लिए समय रहते इन गंदी आदतों को छोड़ दें।

भावनात्मक तनाव कम करें
तनाव, अवसाद और चिंता युवा पीढ़ी के सबसे बड़े दुश्मन बन गए हैं। यह कार्डियक अरेस्ट का एक प्रमुख कारण है। इसलिए जितना हो सके तनाव से दूर रहने की कोशिश करें। अधिक ध्यान करें और ध्यान रखें कि काम में तनाव न हो।

Also Read