लोकसभा चुनाव 2024 : Voter लिस्ट में अगर नहीं है आपका नाम, तो ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

UPT | वोटर लिस्ट में ऐसे करें अपना नाम रजिस्ट्रेशन

Mar 21, 2024 16:47

लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान होने के बाद पार्टियों के साथ लोगों के बिच भी तैयारियां शुरू हो चुकी  है। जैसे की आप जानते हैं चुनाव अगले महीने से 7 चरणों में होने वाले है...

Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 का ऐलान होने के बाद पार्टियों ने लोगों के बीच तैयारियां शुरू हो चुकी है। जैसे की आप जानते है कि चुनाव अगले महीने से 7 चरणों में होने वाले है। ऐसे में आप भी वोट दाल के अपनी जिम्मेदारी को निभाए, लेकिन इस के लिए आपका नाम वोटर लिस्ट में होना जरूरी है। अगर आपका नाम लिस्ट में नहीं है तो आप वोट नहीं दे पाएंगे। इसलिए जल्द ही अपने नाम घर बैठे ही लिस्ट में शामिल करवाए। 

ऐसे करें ऑनलाइन वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई
देश के नागरिक के तौर पर पहले आपको वोटर रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा, फिर इसके बाद ही आपका नाम वोटर लिस्ट में दर्ज होगा। तो हम आपको बताते है कि कैसे आप ऑनलाइन वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करें। ऑनलाइन वोटर रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करने के लिए आपके पास पासपोर्ट साइज फोटो के अलावा कोई पहचान प्रमाण पत्र जैसे- आधार कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या फिर हाई-स्कूल मार्कशीट होना चाहिए। बस इतना ही नहीं साथ ही में एड्रेस प्रूफ के तौर पर ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली-पानी का बिल, बैंक अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और पासपोर्ट वगैरह इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

ऐसे करें Voter ID कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई
  • पहले आप राष्ट्रीय मतदावा सेवा पोर्टल www.nvsp.in पर जाकर आप Voter Helpline ऐप की मदद ले सकते हैं।
  • नया रजिस्टर करने के लिए आप New resistration for general electors का विकल्प चुनें।
  • आपको मोबाइल नंबर और OTP को एंटर कर लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद Form 6 भरना होगा।

Also Read