यूपी @7 बजे :  लखनऊ के बाद नोएडा से आया मामला, गन्ने के जूस में थूक मिलाकर दे रहा युवक, इनके साथ पढ़ें दिन भर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 16, 2024 18:59

UP Latest News : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने दिव्यांग कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। वहीं दूसरी तरफ ईवीएमको लेकर टेस्ला के सीईओ के एक ट्वीट के बाद राजनीति एक बार फिर गरमा गई है। अब ईवीएम पर राहुल से लेकर अखिलेश और तमाम विपक्ष के बड़े नेता इस पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे है। इसके साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों से थूक कांड के कारनामे सामने आ रहे है। लखनऊ के बाद नोएडा से एक मामला सामने आया जिसमें गन्ने के जूस में थूक मिलाकर एक युवक दे रहा था। इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

योगी सरकार ने दिव्यांग कर्मचारियों को दी बड़ी राहत
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दिव्यांग कर्मचारियों को बड़ी राहत दी है। सरकार की नई स्थानांतरण नीति 2024-25 के तहत दिव्यांग कर्मचारी या जिनके परिवार के सदस्य 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता से प्रभावित हैं, अब सामान्य स्थानांतरण से मुक्त रहेंगे। इन कर्मचारियों का स्थानांतरण केवल गंभीर शिकायतों या विशेष परिस्थितियों में ही किया जाएगा। इसके अलावा, दिव्यांग कर्मचारी के अनुरोध पर और पद की उपलब्धता के आधार पर उन्हें उनके गृह जनपद में तैनात करने पर भी विचार किया जा सकता है। लोकसभा चुनावों के बाद पहली कैबिनेट बैठक में इस नीति को मंजूरी दी गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

चुनावों में धांधली पर राहुल गांधी की आई प्रतिक्रिया
टेस्ला के सीईओ, स्पेस एक्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉम एक्स का मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने एक बड़ा दावा किया है। दरअसल, उन्होंने कहा है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को हैक किया जा सकता है। इसके साथ ही उन्होंने अमेरिका के चुनाव से ईवीएम मशीन को हटाने की मांग की है।मस्क के इस बयान ने भारत में चुनावों में ईवीएम के इस्तेमाल को लेकर बहस छेड़ दी है। इस बयान पर विपक्ष के नेता राहुल गांधी अखिलेश यादव समेत कई बड़े नेताओं ने प्रतिक्रिया दी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अखिलेश यादव ने ईवीएम पर एलन मस्क की बात दोहराई
लोकसभा चुनाव के परिणाम सामने आने के बाद ईवीएम को लेकर लगातार सवाल उठ रहे हैं। इस चुनाव में भाजपा अपने दम पर पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर सकी और विपक्ष की ताकत में इजाफा हुआ है। इसके बावजूद ईवीएम विपक्ष के नेताओं के निशाने पर है। इसे लेकर शिकायतें भी दर्ज कराई जा रही हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बाद अब समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और कन्नौज लोकसभा सीट से सांसद अखिलेश यादव ने इस मुद्दे को उठाया है। उन्होंने दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क की राय का हवाला देते हुए निर्वाचन आयोग से चुनाव बैलेट पेपर से कराने की मांग की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में चार दिन लागू रहेगी धारा 144
उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर की पुलिस ने बकरीद और गंगा दशहरा के अवसर पर रविवार 16 जून से 19 जून तक नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू कर दी गई है। आज गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जा रहा है जबकि कल यानी सोमवार को बकरीद मनाई जाएगी। ऐसे में त्योहार के दौरान शांति और सद्भावना बनाए रखने के लिए पुलिस ने यह आदेश जारी किया है। पुलिस के आदेश के अनुसार, बिना विशेष अनुमित के सार्वजनिक स्थानों पर सार्वजनिक प्रार्थना, पूजा, जुलूस और अन्य धार्मिक आयोजन करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

संगीत सोम और बालियान के विवाद में हरेंद्र मलिक भी कूदे
पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान और पूर्व विधायक संगीत सोम के बीच छिड़े वाकयुद्ध में हरेंद्र मलिक भी कूद गए हैं। उनका कहना है कि डॉ. संजीव बालियान पर लगाए गए गंभीर आरोपों की सीबीआई जांच होनी चाहिए। उन्होंने साथ ही यह भी जोड़ा कि जनप्रतिनिधियों को आपस में मनमुटाव नहीं रखना चाहिए। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रयागराज पुलिस की गुजारिश 
कुर्बानी का त्योहार ईद-उल-अजहा बकरीद 17 जून यानी कल मनाई जाएगी। सोमवार को होने वाली बकरीद की नमाज की तैयारी नमाजियों और शासन प्रशासन की तरफ से पूरी की जा रही है। सीएम योगी के आदेश के बाद इस बार ईद की तरह ही बकरीद पर भी नमाज सड़कों पर नहीं अदा की जाएगी। ऐसे में मस्जिदों और दरगाहों समेत अन्य इबादतगाहों में नमाज के इंतजाम किए गए हैं। बकरीद पर सुबह नमाजियों की भीड़ अधिक उमड़ती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गन्ने के जूस में थूक मिलाकर दे रहा युवक 
नोएडा से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां एक गन्ने के रस के विक्रेता पर थूककर जूस बेचने का आरोप लगा है। यह घटना फेज-तीन थाना क्षेत्र के सेक्टर-121 स्थित क्लियो काउंटी सोसाइटी के बाहर की बताई जा रही है, जहां एक परिवार ने गन्ने के रस का ऑर्डर दिया था। कुछ दिनों के अंदर यूपी से ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं। आज यानी 16 जून को एक वीडियो सोशल मीजिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में लखनऊ में सैलून संचालक ग्राहक के चेहरे पर थूक लगाकर मसाज कर रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ में सैलून संचालक का​ घिनौना कारनामा
राजधानी लखनऊ में सैलून संचालक की ग्राहक के साथ घिनौनी हरकत का मामला सामने आया है। सैलून संचालक ने ग्राहक के चेहरे पर थूक लगाकर मसाज की। दुकान का सीसीटीवी फुटेज चेक कराने पर सैलून संचालक की करतूत का खुलासा हुआ। ग्राहक ने सुशांत गोल्फ सिटी थाने में आरोपी सैलून संचालक के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गंगा स्नान कर लौट रहे श्रद्धालुओं की मौत
जनपद एटा में एक बार फिर रफ्तार का कहर देखने को मिला है। जहां तेज रफ्तार कार और ट्रैक्टर की भिड़ंत हो गई। दोनों की आमने सामने की टक्कर इतनी भीषण थी की कार और ट्रैक्टर के परखच्चे उड़ गए। हादसे में कार सवार तीन लोगों की मौत हो गई, वहीं दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया है। शव का पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ताज का दीदार करने आए सैलानियों का भीषण गर्मी में बुरा हाल
ताज नगरी में गर्मी राहत देती दिखाई नहीं दे रही। अप्रैल- मई के बाद अब जून में भी सूर्य देव अपने तेवर कम करने को तैयार नहीं हैं। भीषण गर्मी के चलते आम जनजीवन पर प्रभाव पड़ रहा है। गर्मी के साथ-साथ लू के थपेड़े आम आदमी को बेहाल किए हुए हैं। आगरा के इन्हीं लू के थपेड़ों के चलते ताजमहल, लाल किला और फतेहपुर सीकरी का दीदार करने वाले पर्यटक आगरा की गर्मी को जेल नहीं पा रहे और गश खाकर गिर रहे हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोवंश के वध रोकने के लिए करें प्रभावी इंतजाम
पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने ईद-उल-जुहा (बकरीद) त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके से मनाने के लिए सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों से गोवंश का वध न होने देने के लिए विशेष सतर्कता बरतने को कहा है। आदेश में कहा गया है कि ऐसी घटनाएं बिल्कुल न हों और यदि कोई इस तरह की गतिविधि करता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read