स्कूल के बाद घर नहीं पहुंचा बच्चा : तलाशने पर क्लास में बंद मिला छह साल का लड़का, सामने आई शिक्षिका की बड़ी लापरवाही

UPT | स्कूल में बंद हुआ छह साल का बच्चा

Aug 07, 2024 18:08

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के जानसठ क्षेत्र के गुर्जरहेड़ी गांव के प्राथमिक स्कूल में कक्षा एक में पढ़ने वाला एक अनुसूचित जाति का छात्र छुट्टी के बाद घर नहीं पहुंचा। परिजनों ने उसकी काफी देर तक तलाश की...

Muzaffarnagar News : उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले के जानसठ क्षेत्र के गुर्जरहेड़ी गांव के प्राथमिक स्कूल में कक्षा एक में पढ़ने वाला एक अनुसूचित जाति का छात्र छुट्टी के बाद घर नहीं पहुंचा। परिजनों ने उसकी काफी देर तक तलाश की। घंटों की तलाश के बावजूद जब बच्चा नहीं मिला, तो परिजनों ने स्कूल के शिक्षकों को सूचित किया। शिक्षकों ने स्कूल की तलाशी ली और बच्चे को क्लास में बंद पाया। शिक्षकों से चाबी लेकर परिजनों ने ताला खोला और बच्चे को बाहर निकाला।

छुट्टी के बाद घर नहीं पहुंचा बच्चा
गुजरहेड़ी मजरा तालडा गांव के प्राथमिक विद्यालय में कक्षा एक में पढ़ने वाला छह वर्षीय लड़का मंगलवार सुबह आठ बजे स्कूल गया था। छुट्टी के समय, जब वह घर नहीं लौटा, तो उसके परिजनों ने उसकी खोजबीन शुरू कर दी। परिजन आधे घंटे तक गांव में बच्चे की तलाश करते रहे और अंततः स्कूल पहुंच गए। वहां से बच्चे की रोने की आवाज सुनकर सभी चिंतित हो गए। जब उन्होंने देखा, तो पाया कि बच्चा एक कमरे में बंद था और कमरे का ताला बाहर से लगा था। ताला खोलकर बच्चे को बाहर निकाला गया।
परिजनों ने चाइल्ड हेल्पलाइन पर की शिकायत
परिजनों ने इस घटना की जानकारी प्रधानाध्यापिका सपना जैन और चाइल्ड हेल्पलाइन 1076 को दी। प्रधानाध्यापिका ने क्लास की चाबी रखने वाली अध्यापिका रविता रानी को फोन करके जानकारी दी। बालक के क्लास में बंद होने की सूचना मिलने पर ग्रामीण स्कूल में एकत्र हो गए। करीब आधे घंटे बाद, अध्यापिका रविता रानी के पति चाबी लेकर स्कूल पहुंचे और बालक को कमरे से बाहर निकाला।

शिक्षिका पर लगाया लापरवाही का आरोप
सीओ जानसठ यतेंद्र नागर ने जानकारी दी कि पुलिस को सूचना मिली थी कि छुट्टी के बाद से बच्चा लापता था। परिजनों ने स्कूल पहुंचकर देखा कि बच्चा एक कक्षा में बंद था। स्कूल की शिक्षिका और परिजनों ने चाबी लेकर ताला खोला और बच्चे को बाहर निकाला। पीड़ित के पिता अर्जुन ने शिक्षिका के खिलाफ लापरवाही का आरोप लगाते हुए थाने में तहरीर दी है। उनके आरोप में यह भी शामिल है कि शिक्षिका ने बच्चे को जातिसूचक शब्दों से अपमानित किया। इस मामले की जांच के लिए बीएसए गुर्जरहेड़ी में पहुंचे और उन्होंने पूरे मामले की जानकारी ली और ग्रामीणों से भी बात की।

Also Read