ज्ञानवापी मस्जिद : एएसआई ने एक दिन पहले ही फास्ट ट्रैक कोर्ट में पेश की रिपोर्ट

Uttar Pradesh Times | ज्ञानवापी मस्जिद

Jan 24, 2024 16:27

एएसआई ने फास्ट ट्रैक कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल की है। दरअसल एएसआई को फास्ट ट्रैक कोर्ट में रिपोर्ट कल यानी 25 जनवरी 2024 को पेश करनी थी।

Varanasi News : उत्तर प्रदेश में स्थित ज्ञानवापी मस्जिद मामले में नया मोड़ आ गया है। जिसमें एएसआई की सर्वे रिपोर्ट को सार्वजनिक करने या न करने के जिला अदालत के फैसले से पहले ही एक ऐसा घटनाक्रम सामने आया है, जिसमें सभी को चौका दिया है। आपको बता दें कि एएसआई ने फास्ट ट्रैक कोर्ट में रिपोर्ट दाखिल की है। दरअसल एएसआई को फास्ट ट्रैक कोर्ट में रिपोर्ट कल यानी 25 जनवरी 2024 को पेश करनी थी। लेकिन रिपोर्ट एक दिन पहले ही फास्ट ट्रैक कोर्ट में दाखिल कर दी गई।

जानकारी के अनुसार बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर ASI ने यह सर्वे रिपोर्ट दाखिल किया है। जिसके बाद हाईकोर्ट के निर्देश पर फास्ट ट्रैक कोर्ट में शुरू मूल मुकदमे का ट्रायल हुआ है। वाराणसी के काशी विश्वनाथ परिसर का मूल मुकदमा 1991 का है। अगस्त 2021 में इस मुकदमे में सिविल जज की ओर से एएसआई सर्वे का आदेश दिया गया था। हालांकि इसके बाद में इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ASI सर्वे पर रोक लगा दी थी। इसके बाद दिसंबर 2023 में सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने एक बार फिर से ट्रायल की इजाजत दी थी। हाईकोर्ट के आदेश के बाद ASI ने सर्वे रिपोर्ट फास्ट ट्रैक कोर्ट में दाखिल की। मूल मुकदमे में पूरे ज्ञानवापी परिसर के स्वामित्व के अधिकार को लेकर दाखिल किया गया था।

वादियों को दी जाएगी सर्वे रिपोर्ट
आपको बता दें कि जिला जज ने ज्ञानवापी की सर्वे रिपोर्ट वादियों को दिए जाने का आदेश दे दिया है। दरअसल वादिनी महिलाओं का यह कहना था कि यह जनहित का मुद्दा है। इसे गोपनीय बनाकर हौव्वा बनाया जा रहा है। हिंदू पक्ष की ही एक अन्य वादिनी राखी सिंह का कहना था कि अदालत में दाखिल रिपोर्ट के अध्ययन का अधिकार वादी पक्ष को है। 

Also Read