Chandauli News : कलेक्ट्रेट में मनाई गई भामाशाह की जयंती, सर्वाधिक जीएसटी जमा करने वाले व्यापारी हुए सम्मानित

UPT | सम्मानित होते व्यापारी

Jun 30, 2024 15:03

कलेक्ट्रेट सभागार में सीडीओ एसएन श्रीवास्तव की अध्यक्षता में समाजसेवी भामाशाह की जयंती व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाई गई। इसमें कपड़े, जरदोजी, नमकीन आदि के स्टॉल लगाए गए।

Chandauli News : शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में सीडीओ एसएन श्रीवास्तव की अध्यक्षता में दानवीर भामाशाह की जयंती व्यापारी कल्याण दिवस के रूप में मनाई गई। उनके जीवन पर प्रकाश डालते हुए वक्ताओं ने कहा कि दानवीर भामाशाह का जन्म 29 जून 1547 को राजस्थान के मेवाड़ राज्य में एक जैन परिवार में हुआ था। भामा शाह मेवाड़ के राजा महाराणा प्रताप के मित्र, सहयोगी और विश्वस्त सलाहकार थे। उन्होंने अपना सब कुछ खोकर भी अपने लक्ष्य को सर्वोपरि मानते हुए अपनी भूमि की रक्षा के लिए अपनी सारी संपत्ति महाराणा प्रताप को अर्पित कर दी। वे निस्वार्थ व्यक्ति थे। स्वाभिमान और त्याग की यही भावना उन्हें मातृभूमि, धर्म और संस्कृत की रक्षा करने वाले देशभक्त के रूप में शीर्ष पर स्थापित करती है।

प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया
प्रदेश सरकार की ओर से कार्यक्रम के नोडल विभाग राज्य कर, जिला उद्योग, खादी ग्रामोद्योग, सूचना एवं संस्कृति/पर्यटन विभाग तथा जिला प्रशासन के सहयोग से दानवीर भामाशाह की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें कपड़े, जरदोजी, नमकीन आदि के स्टॉल लगाए गए। विभिन्न विभागों द्वारा व्यापारियों के कल्याण के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं तथा उसके लाभ से अवगत कराया गया। राज्य कर विभाग के जिले में वित्तीय वर्ष 2023-24 में सर्वाधिक जीएसटी टैक्स अदा करने वाले तीन व्यापारियों को प्रशस्ति पत्र व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

सबसे ज्यादा कर जमा किया
सबसे ज्यादा कर जमा किए जाने वाले व्यापारी गोविंद सेल्स कार्पोरेशन (599.35 लाख ), इनवेस्टिंग डैडी इनवेस्टमेंट एडवाइजर (186.38 लाख) , एसबीसी मिनरल्स प्राइवेट लिमिटेड ( 89.87 लाख) पाए गए। इसके अतिरिक्त जिला उद्योग केंद्र की ओर से 11 विभिन्न व्यापारियों को विभिन्न क्षेत्रों में सर्वाधिक इनवेस्टमेंट किए जाने के लिए पुरस्कृत किया गया।डिप्टी कमिश्नर, राज्य कर, डिप्टी कमिश्नर, उद्योग, जिला पर्यटन अधिकारी,खादी ग्रामोद्योग अधिकारी, उद्योग मंडल के पदाधिकारी सहित अन्य उद्यमी उपस्थित
थे। 

उधर दानवीर भामाशाह के जन्म दिवस पर अखिल भारतीय व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष राकेश शर्मा ने मुख्यालय स्थित कैंप कार्यालय में व्यापारियों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया। इसमें एमडी कालेज आफ फार्मेसी के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश कुमार वर्मा शामिल रहे।

Also Read