2018 की सिपाही भर्ती में भी धांधली : सॉल्वर ने पास कराई परीक्षा, फिजिकल के लिए पुलिस लाइन पहुंचे तो खुली पोल

फ़ाइल फोटो | 2018 की सिपाही भर्ती में भी धांधली

Jun 29, 2024 13:24

परीक्षाओं में धांधली से जुड़ी एक और घटना सामने आई है। मामला उत्तर प्रदेश में 2018 में हुई सिपाही भर्ती का है। इस भर्ती में 4 अभ्यर्थियों की परीक्षा सॉल्वर ने पास कराई थी

Short Highlights
  • 2018 की सिपाही भर्ती में भी धांधली
  • सॉल्वर ने पास कराई 4 की परीक्षा
  • फिजिकल के दौरान नहीं मैच हुए फिंगरप्रिंट
Ghazipur News : आए दिन आ रहे पेपर लीक के मामलों से पूरा देश हलकान है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत देश के 9 राज्यों में पेपर लीक और परीक्षाओं में धांधली की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं। वहीं अब धांधली से जुड़ी एक और घटना सामने आई है। मामला उत्तर प्रदेश में 2018 में हुई सिपाही भर्ती का है। इस भर्ती में 4 अभ्यर्थियों की परीक्षा सॉल्वर ने पास कराई थी।

जानिए क्या है पूरा मामला
दरअसल 2018 में आई आरक्षी भर्ती के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था। इसमें 4 अभ्यर्थी ऐसे थे, जिनकी परीक्षा सॉल्वर ने पास कराई थी। मामले का खुलासा तब हुआ, जब उन्हें 17 जनवरी 2020 को रिजर्व पुलिस लाइन में शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया गया था। 4 अभ्यर्थियों में से 2 हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले थे, जबकि शेष 2 गाजीपुर के रहने वाले थे।



नहीं मैच हुए फिंगरप्रिंट
अभ्यर्थी जब फिजिकल के लिए पहुंचे, तो उनका बायोमीट्रिक मिलान नहीं हो सका। लिखित परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों के फिंगरप्रिंट की जांच जब फिजिकल के दौरान लिए गए फिंगरप्रिंट से एक्सपर्ट द्वारा कराई गई, तो दोनों अलग-अलग निकले। इसके बाद आवेदन फॉर्म और एडमिट कार्ड के फोटो का मिलान किया गया, तो वह भी मैच नहीं हुआ। अंतिम में आइरिस भी मैच नहीं हुए।

दर्ज कराया गया मामला
पुलिस भर्ती बोर्ड के डिप्टी एसपी अंबरीश सिंह भदौरिया ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कराया है। बताया गया कि फिंगरप्रिंट की जांच के लिए आरोपियों को दोबारा भर्ती बोर्ड बुलाया गया। लेकिन बायोमीट्रिक मैच नहीं होने पर मालूम चला कि चारों में सॉल्वर से अपनी परीक्षा पास करवाई थी। अब इस पूरे मामले में हुसैनगंज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराकर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है।

Also Read