मुलायम के ज्योतिषी की हत्या मामले में कोर्ट का फैसला : 12 अभियुक्तों को उम्रकैद की सजा, 30 हजार रुपये का अर्थदंड भी लगाया गया

फ़ाइल फोटो | रमेश चंद्र तिवारी

Aug 21, 2024 00:16

चर्चित ज्योतिषी रमेश चंद्र तिवारी की हत्या के मामले में जौनपुर कोर्ट ने 14 में से 12 आरोपियों को उम्रकैद अर्थदंड का फैसला सुनाया है। इस केस में दो अभियुक्तों की मृत्यु हो चुकी है।

Jaunpur News : चर्चित ज्योतिषी रमेश चंद्र तिवारी की हत्या के मामले में जौनपुर कोर्ट ने 14 में से 12 आरोपियों को उम्रकैद अर्थदंड का फैसला सुनाया है। इस केस में दो अभियुक्तों की मृत्यु हो चुकी है। एक शूटर शेरू को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया था। रमेश चंद्र तिवारी पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के करीबी और ज्योतिष गुरु के रूप में पहचान रखते थे।

जौनपुर जिला कोर्ट ने सुनाया फैसला
जौनपुर के चर्चित ज्योतिषाचार्य डॉक्टर रमेश चंद्र तिवारी हत्याकांड में 12 दोषियों को उम्रकैद की सजा हुई है। जौनपुर जिला कोर्ट की एडीजे फोर्थ रूपाली सक्सेना ने मंगलवार को यह फैसला सुनाया। कोर्ट ने सभी पर 30-30 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया है। यह घटना 15 नवम्बर 2012 को हुई थी। पुलिस ने जांच की तो चार लोगों धीरेंद्र सिंह, बचई उर्फ ​​लालशंकर उपाध्याय, अमित उर्फ ​​पंडित और तन्नू सिंह की इसमें संलिप्तता सामने आई थी। पुलिस के मुताबिक इन लोगों ने रमेश चंद तिवारी उर्फ ​​गुरुजी उर्फ ​​तांत्रिक की हत्या की योजना बनाई। दो शूटरों को हायर करके घटना को अंजाम दिया गया था।

भाई ने कहा- कोर्ट ने दिया इंसाफ
रमेश तिवारी के भाई उमेशचंद तिवारी ने कहा कि, मुझे कोर्ट पर पूरा भरोसा था कि न्याय मिलेगा। ये कोर्ट का अद्वितीय निर्णय रहा। कोर्ट के फैसले का हम लोग और पूरा समाज स्वागत करते हैं। इस फैसले हमें न्याय मिला है। कोर्ट ने विजय बहादुर सिंह, वीरेंद्र दाढ़ी और कौशल किशोर सिंह, धीरेंद्र सिंह, बचई उर्फ ​​लालशंकर उपाध्याय, अमित उर्फ ​​पंडित, तन्नू सिंह, झारखंडी सिंह समेत 12 अभियुक्तों को उम्रकैद व अर्थदंड की सजा सुनाई है।



ऐसे दिया घटना को अंजाम
जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर ऊंचगांव में 15 नवंबर, 2012 की सुबह करीब 10 बजे ज्योतिषी रमेश पूजा कर रहे थे। तभी उनके घर पर पुलिस की वर्दी में दो बदमाश आए। और परिवार से ज्योतिषी से मिलने के लिए कहा। परिवार के लोगों ने कहा- आप बैठिए। अभी वो पूजा कर रहे हैं। पुलिस रिपोर्ट्स के अनुसार इस दौरान पुलिस की वर्दी पहनें बाइक सवार दो बदमाश उनके घर पर आए और उन्हें पहले 'गुरु जी नमो नमः' कहकर नमस्कार किया और फिर उन पर ताबड़तोड़ कई गोलियां मारकर उनकी हत्या कर फरार हो गए। पुलिस की जांच में सामने आया था कि तिवारी की हत्या में कार्बाइन का इस्तेमाल किया गया था। जांच के बाद पुलिस ने मामले में पेशेवर शूटर शेरू सिंह, विपुल सिंह समेत 12 लोगों को आरोपी बनाया था।

Also Read