जौनपुर में समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन : क्रीमीलेयर आरक्षण के फैसले के खिलाफ उठा जोरदार विरोध, पुरानी व्यवस्था की बहाली की मांग

UPT | समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन

Aug 21, 2024 20:10

सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी/एसटी आरक्षण के अंतर्गत उप-श्रेणियां बनाने के फैसले के विरोध में समाजवादी पार्टी ने आज भारत बंद के अवसर पर एक बड़ा प्रदर्शन आयोजित किया।

Jaunpur News : सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी/एसटी आरक्षण के अंतर्गत उप-श्रेणियां बनाने के फैसले के विरोध में समाजवादी पार्टी ने आज भारत बंद के अवसर पर एक बड़ा प्रदर्शन आयोजित किया। इस फैसले के तहत राज्य सरकारें एससी-एसटी आरक्षण को उप-वर्गीकृत कर अलग कोटा निर्धारित कर सकती हैं, जिससे दलित और पिछड़े वर्गों में असंतोष पैदा हो गया है। समाजवादी पार्टी ने इस फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट से पुनर्विचार करने की मांग की और पुरानी आरक्षण व्यवस्था को लागू करने की अपील की।

समाजवादी पार्टी का प्रदर्शन
समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष राकेश मौर्य के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ता कलेक्ट्रेट परिसर में एकत्रित हुए और धरना प्रदर्शन किया। इस अवसर पर राकेश मौर्य ने कहा, "केंद्र और प्रदेश की सरकारें पिछड़े और दलित वर्गों से आरक्षण छीनने की कोशिश कर रही हैं। हाल ही में 69000 शिक्षक भर्ती पर हाई कोर्ट का निर्णय इस बात का प्रमाण है। सरकार आज भी संविधान द्वारा प्रदत्त आरक्षण को लागू करने में असफल रही है। हम सभी समाजवादी आज भारत बंद का समर्थन करते हुए सुप्रीम कोर्ट से आरक्षण के फैसले को वापस लेने की मांग करते हैं।"

पुरानी व्यवस्था की बहाली की मांग
समाजवादी अधिवक्ता सभा के जिलाध्यक्ष बरसातू राम सरोज ने भी अपनी बात रखते हुए कहा, "जातीय जनगणना में ही सभी के अधिकार निहित हैं। इसलिए सरकार को जातीय जनगणना कराकर सभी वर्गों की हिस्सेदारी तय करनी चाहिए।" धरना-प्रदर्शन के दौरान एक ज्ञापन सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रनंदन सिंह को सौंपा गया, जिसमें सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर पुनर्विचार की मांग की गई और एससी/एसटी आरक्षण की पुरानी व्यवस्था को बहाल करने की अपील की गई। 



ये सभी रहे मौजूद
धरने में वरिष्ठ नेता राजनाथ यादव, रुखसार अहमद, श्यामबहादुर पाल, दीपचंद राम, हीरालाल विश्वकर्मा, आरिफ हबीब, इरशाद मंसूरी, राहुल त्रिपाठी, राजेश यादव, गुलाब यादव, ऋषि यादव, भानु प्रताप मौर्य, डा. जंगबहादुर यादव, अजय विश्वकर्मा, दिलीप प्रजापति, आनंद गुप्ता, गुड्डू सोनकर, धर्मेंद्र सोनकर, कमालुद्दीन अंसारी, और अज़ीज़ फरीदी समेत सैकड़ों समाजवादी कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

Also Read