Mahatma Gandhi Kashi Vidyapeeth : प्रोफेसर आनन्द कुमार त्यागी दोबारा बने काशी विद्यापीठ के कुलपति

UPT | कुलपति प्रो. आनन्द कुमार त्यागी

Jun 30, 2024 22:49

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के वर्तमान कुलपति प्रो. आनन्द कुमार त्यागी को एक बार फिर तीन साल के लिए कुलपति नियुक्त किया गया है...

Varanasi News : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के वर्तमान कुलपति प्रो. आनन्द कुमार त्यागी को एक बार फिर तीन साल के लिए कुलपति नियुक्त किया गया है। राजभवन ने उन्हें अगले तीन वर्षों के लिए एक और कार्यकाल दिया है। कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इस संबंध में रविवार को आदेश जारी किया। 

2021 को काशी विद्यापीठ में कुलपित बने थे प्रो. आनन्द कुमार त्यागी
बता दें कि प्रो. आनन्द कुमार त्यागी ने 23 जून, 2021 को काशी विद्यापीठ में बतौर कुलपति ज्वॉइन किया था। 22 जून को उनका कार्यकाल पूरा हो गया था, लेकिन अस्थायी तौर पर उनको विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया गया था। वहीं, रविवार को प्रो. त्यागी को अगले तीन साल के लिए एक बार फिर से कुलपति नियुक्त किया गया है।
 
बेहतर शैक्षणिक माहौल प्रदान करना प्रथमिकता
इस मौके पर प्रो. आनंद कुमार त्यागी ने कहा कि नैक में विश्वविद्यालय को ए+, ए++ ग्रेडिंग दिलाना पहली प्राथमिकता है। जल्द ही नैक मूल्यांकन होने वाला है। साथ ही पहले से चल रहे विकास कार्य को गति देने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के अन्य परिसर का विकास करना प्राथमिकता है। साथ ही प्रवेश एवं सेमेस्टर परीक्षा समय से कराना लक्ष्य है। भैरव तालाब परिसर में कृषि केंद्र स्थापित करना है। इसके अलावा गंगापुर एवं एनटीपीसी परिसर का विकास करना और शैक्षणिक गतिविधियों पर जोर देना है। छात्रों को और बेहतर शैक्षणिक माहौल प्रदान करना एवं अन्य सुविधाओं पर भी जोर रहेगा।

काशी विद्यापीठ ने किया शानदार प्रदर्शन
प्रो. त्यागी के पहले कार्यकाल में काशी विद्यापीठ का चहुमुखी विकास हुआ। काशी विद्यापीठ ट्रांसजेंडर सेल का गठन करने वाला राज्य का पहला विश्वविद्यालय बना। विश्वविद्यालय के 45वें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहीं और दीक्षांत भाषण दिया था। इसके साथ ही अन्य शैक्षणिक गतिविधियों एवं खेल प्रतियोगिताओं में काशी विद्यापीठ ने शानदार प्रदर्शन किया है।
 
काशी विद्यापीठ में हर्ष का माहौल
प्रो. त्यागी को एक बार फिर से कुलपति बनने से काशी विद्यापीठ में हर्ष का माहौल है। इस मौके पर विश्वविद्यालय के संकायाध्यक्ष, विभागाध्यक्ष, अधिकारीगण, अध्यापकगण, कर्मचारीगण एवं छात्र-छात्राओं ने कुलपति को बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

Also Read