Varanasi News : भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान की 18वीं पुण्यतिथि पर समारोह, पीएम मोदी के दूत ने भी अर्पित की श्रद्धांजलि

UPT | बिस्मिल्लाह खान की पुण्य तिथि पर मकबरे पर फूल चढ़ाते

Aug 21, 2024 21:40

वाराणसी के सिगरा स्थित फातमान दरगाह पर आज भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान की 18वीं पुण्यतिथि के अवसर पर एक श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया।

Varanasi News : वाराणसी के सिगरा स्थित फातमान दरगाह पर आज भारत रत्न बिस्मिल्लाह खान की 18वीं पुण्यतिथि के अवसर पर एक श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर बिस्मिल्लाह खान की कब्र पर कुरान की दुआ पढ़ी गई और उन्हें फूल चढ़ाए गए। समारोह के संयोजक शकील अहमद जादूगर ने बताया कि महान शहनाई वादक बिस्मिल्लाह खान का निधन 21 अगस्त 2006 को हुआ था। 

पीएम मोदी के दूत ने भी अर्पित की श्रद्धांजलि
कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूत के रूप में राष्ट्रीय प्रवक्ता जफर इस्लाम ने भाग लिया और बिस्मिल्लाह खान की कब्र पर फूल चढ़ाए। जफर इस्लाम ने इस अवसर पर बिस्मिल्लाह खान की महानता और उनके योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह उनके लिए एक सम्मान की बात है कि उन्हें इस महान शख्सियत के मकबरे पर श्रद्धांजलि अर्पित करने का अवसर मिला।



कैंट स्टेशन पर बिस्मिल्लाह खान की प्रतिमा
शकील अहमद ने बिस्मिल्लाह खान को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने 2006 में घोषणा की थी कि वाराणसी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों को शहनाई की आवाज सुनाई जाएगी, लेकिन यह वादा अभी तक पूरा नहीं हुआ है। इसके अलावा, कैंट स्टेशन पर बिस्मिल्लाह खान की प्रतिमा भी नहीं लगाई गई है।

18वीं पुण्यतिथि पर समारोह
समारोह में उत्तर प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय के बेटे शांतनु राय ने अपने पिता की ओर से श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके अलावा, वाराणसी के पूर्व सांसद राजेश मिश्रा ने भी बिस्मिल्लाह खान की कब्र पर फूल चढ़ाए। समारोह के अंत में बिस्मिल्लाह खान के पोते हैदर जाकिर हुसैन ने शहनाई बजाकर श्रद्धांजलि दी। इस प्रकार, पूरे समारोह ने बिस्मिल्लाह खान की कृतियों और उनकी महानता को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Also Read