Mathura News : महाराजा अग्रसेन की जयंती पर मथुरा में भव्य शोभायात्रा का आयोजन, वैश्य समाज का उत्साह

UPT | शोभायात्रा में शामिल अगरबन्धु

Oct 04, 2024 15:05

मथुरा के कस्वा राया में महाराजा अग्रसेन की भव्य शोभायात्रा नगर में निकाली गई। इस शोभायात्रा में विभन्न तरह की झांकियों को लेकर लोग उतसाहित हुए वहीँ जय श्रीराम के जयकारों से शोभायात्रा गुंजायमान रही

Mathura News : कस्बा राया में महाराजा अग्रसेन की जयंती के अवसर पर वैश्य समाज द्वारा भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा का आयोजन अग्रवाल महासभा के अध्यक्ष राकेश बंसल और महामंत्री पवन अग्रवाल के नेतृत्व में किया गया। वैश्य समाज के सभी लोगों ने इस विशेष अवसर पर बढ़चढ़कर भाग लिया, जिससे शोभायात्रा का स्वरूप और भी मनमोहक हो गया। 

निकाली गई शोभायात्रा
शोभायात्रा सादाबाद रोड से शुरू होकर मथुरा मार्ग, कटरा बाजार, रेतिया बाजार और मांट रोड होते हुए गणेश बाग पर समाप्त हुई। इस शोभायात्रा में 18 कुँवर रथों पर महाराजा अग्रसेन विराजमान थे, जिन्हें देखने के लिए लोगों में उत्साह का माहौल था। इस दौरान पूर्व चेयरमैन कृष्णकांत अग्रवाल ने नगोड़ा वालों के प्रतिष्ठान पर अग्रबन्धुओं का भव्य स्वागत किया। 

स्मृति चिन्ह देकर किया स्वागत
नेहरू पार्क पर सवर्ण आर्मी कार्यकर्ताओं ने भी शोभायात्रा में शामिल अग्रबन्धुओं का पटका और स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया। शोभायात्रा के दौरान विभिन्न स्थानों पर महाराजा अग्रसेन की शोभायात्रा यात्रा से जुड़े सभी लोग अभिभूत नजर आए। कटरा बाजार पहुंचकर महाराजा अग्रसेन की आरती उतारी गई, जहां युवा ब्राह्मण सभा की ओर से शोभायात्रा का जोशीला स्वागत किया गया। इस शोभायात्रा में चल रही झांकियाँ विशेष आकर्षण का केंद्र बनी रहीं, जबकि बैंड बाजों की धुन पर वैश्य समाज के लोग नाचते-गाते नजर आए। 



वैश्य समाज महाराजा अग्रसेन की पूजा अर्चना
महाराजा अग्रसेन के बारे में बताते चलें कि वे अग्रोहा के महान राजा थे, जिन्हें उनकी कल्याणकारी योजनाओं के लिए एक महान शासक माना जाता है। वैश्य समुदाय में उनका अग्रणी स्थान है, और महाराजा अग्रसेन ने सबसे पहले 'एक ईंट और एक रुपया' का विचार प्रस्तुत किया था, जिससे हजारों लोगों ने अपने घर और कारोबार का सपना पूरा किया। इसी आदर्श को मानते हुए वैश्य समाज महाराजा अग्रसेन की पूजा अर्चना करता आ रहा है। 

Also Read