IAS Officer हर्षिता माथुर : कासगंज को संवारने में इनका बड़ा हाथ, सीएम योगी ने काम से प्रभावित होकर बुलाया था गोरखपुर

UPT | IAS Officer Harshita Mathur

Mar 08, 2024 05:00

हर्षिता माथुर बैच 2013 की भारतीय आईएएस अधिकारी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। आज हर्षिता माथुर की गिनती यूपी के काबिल अधिकारियों में होती...

Short Highlights
  • हर्षिता माथुर बैच 2013 की भारतीय आईएएस अधिकारी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं।
  • सीएम योगी ने बुलाया गोरखपुर 
  • खासी लोकप्रियता मिली कासगंज में
  •  2017 में रचाई शादी 
IAS Officer Harshita Mathur : हर्षिता माथुर बैच 2013 की भारतीय आईएएस अधिकारी किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं। आज हर्षिता माथुर की गिनती यूपी की काबिल अधिकारियों में होती है। डीएम के रूप में उन्होंने कासगंज में 23 माह तक कार्यभार संभाला। कासगंज जिले के माडर्न गांव आइएएस हर्षिता माथुर के कार्य की हमेशा सराहना करते हैं। आइए जानते हैं आईएएस ऑफिसर हर्षिता माथुर रायबरेली की मौजूदा डीएम के बारे में। 

सीएम योगी ने बुलाया गोरखपुर 
आईएएस ऑफिसर हर्षिता माथुर का जन्म भोपाल, मध्य प्रदेश में 18 सितंबर 1988 को हुआ था। हर्षिता ने प्रारंभिक शिक्षा अपने गांव से प्राप्त की, इसके बाद स्नातक की डिग्री हासिल की। डिग्री लेने के बाद हर्षिता माथुर का मन सिविल सर्विस में जाने का हुआ। जिसके बाद उन्होंने 2013 में उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का एग्जाम क्लियर किया। 26 नवंबर 2015 को ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद हर्षिता माथुर की मुरादाबाद में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के रूप में पोस्टिंग हुई। इस दौरान जहां विकास कार्यों पर उनका जोर रहा, वहीं शिक्षा का स्तर उठाने पर भी उन्होंने ध्यान दिया। पालिका परिसर में निजी प्रयासों से सामर्थ पुस्तकालय की भी स्थापना उन्होंने कराई। मुरादाबाद जॉइंट मजिस्ट्रेट के रूप में कार्य करने के 9 महीने बाद उनका तबादला 2016 में मेरठ में हुआ। इसके बाद 2 मई 2017 में हर्षिता को मेरठ से बस्ती का सीडीओ बना दिया। यहां उनके कार्य को बेहद सराहना मिली। जिसके बाद सीएम योगी ने उन्हें अपने गृह जनपद गोरखपुर बुला लिया। जहां हर्षिता माथुर को उत्तर प्रदेश गोरखपुर इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी का सीईओ बना दिया। 

लगभग 10 महीने गोरखपुर में तैनाती के बाद 17 अप्रैल 2018 को हर्षिता माथुर को सिद्धार्थनगर का सीडीओ बनाया गया। अप्रैल 2018 से 2020 तक सिद्धार्थनगर काम करने वाली हर्षिता माथुर को फिर से गोरखपुर में बुलाया गया और वहां का मुख्य विकास अधिकारी बना दिया गया। 7 महीने तक गोरखपुर के सीडीओ का चार्ज संभालने वाली हर्षिता माथुर को 31 जुलाई 2020 को शासन ने प्रतीक्षारत करते हुए वेटिंग लिस्ट में डाल दिया। उसके बाद 11 फरवरी 2021 को हर्षिता माथुर को बुलंदशहर- खुर्जा विकास प्राधिकरण का उपाध्यक्ष बनाया गया। लगभग 8 महीने तक इस पद पर तैनात रहने वाली हर्षिता माथुर की कार्यशैली को बेहतर मानते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने उन्हें 23 अक्टूबर 2021 को कासगंज जिले के कलेक्टर के रूप में तैनाती दी। 

खासी लोकप्रियता मिली कासगंज में
डीएम पद पर कार्यरत अपने कोमल व्यवहार और कुशल प्रशासनिक क्षमता से हर्षिता माथुर ने कासगंज जिले में खासी लोकप्रियता कमाई थी। इतना ही नहीं उन्होंने जिले में गांव के किसानों की समस्या पर खास जोर देते हुए, गांव के लोगों की समस्याओं का भी समाधान किया। शासन की योजनाओं से अलग हटकर उन्होंने जिले के हर ब्लाक से दो-दो गांव आधुनिक बनाने की कार्य योजना अपने अधीन रहने वालों से तैयार कराई। इसका नतीजा रहा कि सात ब्लाकों के 14 गांव चिह्नित कर इनकी वाईफाई, सीसी कैमरे, शुलभ शौचालय, खेल मैदान आदि समस्याओं का निवारण कर आधुनिकीकरण को बढ़ावा दिया। इसके साथ ही मथुरा की ओर से शहर में प्रवेश करते ही नदरई चौराहे पर पार्क के सुंदरीकरण का श्रेय भी उन्हें जाता है। तीर्थनगरी सोरों में हरिपदी गंगा के वराह घाट का सुंदरीकरण भी उन्होंने विशेष प्रयासों से कराया। उन्होंने यहां 25 अक्टूबर 2021 को डीएम के रूप में कार्यभार संभाला था। अब शासन ने उन्हें रायबरेली के डीएम की जिम्मेदारी दे दी है।

 2017 में रचाई शादी 
 ऑफिसर हर्षिता ने उत्तराखंड की अकादमी मसूरी में ट्रेनिंग ली। 26 नवंबर 2015 को ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद हर्षिता मथुरा की तलहटी में जॉइंट मजिस्ट्रेट के रूप में पोस्टिंग हुई। बात करें उनके रिलेशनशिप स्टेटस की तो आईएएस ऑफिसर हर्षिता माथुर शादी शुदा हैं। और उनकी शादी अनुज सिंह से हुई है जो खुद भी एक प्रतिष्ठित अधिकारी हैं। बता दें, अनुज सिंह बिहार के रहने वाले हैं। दरअसल उत्तराखंड के मसूरी में हुई आईएएस के प्रशिक्षण संबंधी ट्रेनिंग के दौरान दोनों के बीच नज़दीकियां बढ़ी, जिसके बाद ऑफिसर हर्षिता और अनुज दोनों 2017 में अपने परिवार की रजामंदी से शादी के बंधन में बंध गए।
 

Also Read