अयोध्या में रामपथ धंसने पर बड़ा एक्शन : 13 जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए थे, सरकार ने तीन इंजीनियर सस्पेंड किए 

UPT | अयोध्या में बारिश होने पर रामपथ जगह-जगह धंस गया था

Jun 28, 2024 23:58

चार दिन पहले अयोध्या में जोरदार बारिश हुई थी। जिससे रामपथ में 13 जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए। लोक निर्माण विभाग के तीन इंजीनियरों को निलंबित कर दिया गया है।

Ayodhya News : अयोध्या के नवनिर्मित रामपथ पर प्री मानसून बारिश के दौरान हुए गड्ढों के कारण लोक निर्माण विभाग के तीन इंजीनियरों को निलंबित कर दिया गया है। निलंबित होने वालों में अधिशासी अभियंता ध्रुव अग्रवाल, सहायक अभियंता अनुज देसवाल और अवर अभियंता प्रभात पांडेय शामिल हैं।

सरकार का सख्त एक्शन
चार दिन पहले अयोध्या में जोरदार बारिश हुई थी। जिससे रामपथ में 13 जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए। कई घंटों तक यातायात प्रभावित रहा। बारिश रुकने के बाद लोक निर्माण विभाग के अफसरों ने आनन-फानन में गिट्टियों से गड्ढों को भरकर लीपापोती कर दी थी। योगी सरकार ने इस पर सख्त एक्शन लिया है। सरकार ने शुक्रवार शाम को रामपथ बनाने वाले लोक निर्माण विभाग के 3 इंजीनियरों को सस्पेंड कर दिया है। साथ ही विभागीय जांच के आदेश दिए हैं।

गुणवत्ता को लेकर सवाल उठे
बारिश में रामपथ पर पड़े गड्ढों के कारण निर्माण कार्य की गुणवत्ता को लेकर सवाल उठे। आरोप लगे कि सड़कों का धंसना काम में जल्दबाजी और लचर इंजीनियरिंग का नतीजा है। जब दो चरणों में भारी बारिश हुई तो यही प्रक्रिया फिर से शुरू हो जाने से सड़क में गड्ढे हो गए। फिलहाल जल निगम ने इन सभी गड्ढों को भरवा दिया है। लोक निर्माण विभाग के समन्वय से मार्ग पर बने सीवर चैंबरों की निगरानी की जा रही है।

3 फेज में हुआ रामपथ का निर्माण
सआदतगंज से लेकर नयाघाट लता चौक तक 12.94 किमी लंबे रामपथ का निर्माण प्राण प्रतिष्ठा से पहले किया गया था। इसका काम R&C इन्फ्रा इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को दिया गया था। 844 करोड़ की बजट वाली इस सड़क का काम काम 24 जनवरी 2023 को शुरू हुआ था, जिसे प्राण प्रतिष्ठा के पहले पूरा किया गया। रामपथ का निर्माण 3 फेज में हुआ था। पहले फेज में अयोध्या धाम नया घाट से राम मंदिर तक, दूसरे फेज में अयोध्या धाम से सर्किट हाउस तक और आखिरी फेज में सर्किट हाउस से सआदतगंज बाइपास तक निर्माण हुआ था। 

 

Also Read