शिक्षकों के हितों के प्रति संवेदनशील है राज्य सरकार : शिक्षा राज्यमंत्री ने कहा- समस्याओं का प्राथमिकता से होगा समाधान

UPT | मिल्कीपुर में आयोजित शिक्षक सम्मेलन।

Oct 08, 2024 01:10

प्रदेश सरकार तदर्थ शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के हितों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है। यह बयान माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार गुलाब देवी ने दिया। गुलाब देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाई है।

Short Highlights
  • गुलाब देवी ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाई
  • केंद्र और प्रदेश सरकार की विकास योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को बिना किसी भेदभाव के दिया जा रहा 

Ayodhya News : उत्तर प्रदेश सरकार तदर्थ शिक्षकों, शिक्षामित्रों और अनुदेशकों के हितों के प्रति पूरी तरह संवेदनशील है। यह बयान माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार गुलाब देवी ने दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता से किया जाएगा और हर प्रकार से उनके हितों की रक्षा की जाएगी। यह बातें उन्होंने मिल्कीपुर विधानसभा क्षेत्र के दरबारी लाल जनसहयोगी इंटर कॉलेज कलुवामऊ में भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित शिक्षक सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहीं।

सरकार भ्रष्टाचार और अपराध के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति पर काम कर रही 
सम्मेलन का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन, छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना और स्वागत गीत से हुआ। गुलाब देवी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत ने वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। केंद्र और प्रदेश सरकार की विकास योजनाओं का लाभ सभी पात्रों को बिना किसी भेदभाव के दिया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार भ्रष्टाचार और अपराध के खिलाफ जीरो टॉलरेंस नीति पर काम कर रही है।

शिक्षा में सुधार की दिशा में उल्लेखनीय कदम
विशिष्ट अतिथि श्रीचन्द्र शर्मा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व कार्य किए हैं। उन्होंने नई आईआईटी और आईआईएम की स्थापना के साथ-साथ प्राथमिक शिक्षा में बड़े सुधारों की चर्चा की। उनका मानना है कि ये सभी कदम छात्रों की शिक्षा के स्तर को ऊँचा उठाने में सहायक सिद्ध होंगे।

सरकार का कार्य राष्ट्र हित सर्वोपरि के सिद्धांत पर आधारित है
विधान परिषद सदस्य अवनीश सिंह पटेल ने भी अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा कि सरकार का कार्य राष्ट्र हित सर्वोपरि के सिद्धांत पर आधारित है। अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए सरकार की योजनाएं और उनके सफल क्रियान्वयन से जनता में उत्साह का माहौल बना हुआ है। सम्मेलन के बाद जब मंत्री गुलाब देवी सर्किट हाउस पहुंचीं, तो भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष अवधेश पाण्डेय बादल और मीडिया प्रभारी दिवाकर सिंह के नेतृत्व में पार्टी पदाधिकारियों ने उनका स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने जिले में चल रहे सदस्यता अभियान के बारे में जानकारी ली और सदस्यता रिपोर्ट पर प्रसन्नता व्यक्त की। 

सम्मेलन में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों का योगदान
सम्मेलन में कई प्रमुख शिक्षक और भाजपा पदाधिकारी उपस्थित थे। जिलाध्यक्ष संजीव सिंह, अभय सिंह, शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष वीरेंद्र बहादुर सिंह, शिक्षक प्रकोष्ठ के महानगर संयोजक डॉ. ओपी सिंह, जिलाध्यक्ष राकेश प्रताप सिंह, और तदर्थ शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री सुशील शुक्ला ने भी विचार रखे। इन सभी ने एक स्वर में कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए सभी को मिलकर काम करने की आवश्यकता है। इस सम्मेलन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि प्रदेश सरकार शिक्षकों के हितों को लेकर गंभीर है और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए तत्पर है। इस प्रकार के आयोजनों से न केवल शिक्षकों को बल मिलता है, बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में आवश्यक सुधारों को लागू करने की दिशा में भी एक नई ऊर्जा मिलती है। 

Also Read