गोरखपुर में रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर की स्थापना की उम्मीद जगी : फेडरेशन ने योगी सरकार को दिया है प्रस्ताव

UPT | रोइंग प्रतियोगिता

Oct 24, 2024 17:16

गत वर्ष मई माह में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में रोइंग प्रतियोगिता के शानदार आयोजन और अब सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप से गोरखपुर के रामगढ़ताल व इसके समीप स्थित वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर/एकेडमी स्थापित होने की उम्मीदों को पंख लगने लगे हैं। रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर के लिए रोइंग फेडरेशन आफ इंडिया ने ...

Gorakhpur News : डेढ़ साल में राष्ट्रीय स्तर की दो नौकायन (रोइंग) प्रतियोगिताएं आयोजित होने से गोरखपुर में रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर की स्थापना की उम्मीद जगी है। रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया, स्पोर्ट्स ऑथोरिटी ऑफ इंडिया के साथ मिलकर गोरखपुर में सेंटर या रोइंग एकेडमी शुरू करने का इच्छुक है और महासंघ की ओर से इस संबंध में योगी सरकार को प्रस्ताव दिया गया है।

रोइंग शिक्षण-प्रशिक्षण बैच शुरू करने का अनुरोध
गत वर्ष मई माह में खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में रोइंग प्रतियोगिता के शानदार आयोजन और अब सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप से गोरखपुर के रामगढ़ताल व इसके समीप स्थित वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर/एकेडमी स्थापित होने की उम्मीदों को पंख लगने लगे हैं। रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर के लिए रोइंग फेडरेशन आफ इंडिया ने यूपी रोइंग एसोसिएशन के माध्यम से प्रदेश सरकार को अनुरोध पत्र दे रखा है। इसके साथ ही फेडरेशन ने वीर बहादुर सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज में बालक-बालिका वर्ग में रोइंग शिक्षण-प्रशिक्षण बैच शुरू करने का अनुरोध किया है। बुधवार को सब जूनियर नेशनल रोइंग चैंपियनशिप के उद्घाटन पर प्रदेश के खेल मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने भी कहा कि रामगढ़ताल को रोइंग समेत वाटर स्पोर्ट्स का बड़ा केंद्र बनाया जाएगा।


रोइंग के क्षेत्र में संभावनाओं को बढ़ावा दिया
रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया की अध्यक्ष राजलक्ष्मी सिंह देव का मानना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामगढ़ताल का कायाकल्प कराने के साथ इसके समीप ही वर्ल्ड क्लास वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनवाकर उत्तर प्रदेश में रोइंग के क्षेत्र में संभावनाओं को काफी बढ़ावा दिया है। उन्होंने बताया कि गोरखपुर को केंद्र में रखकर उत्तर प्रदेश को रोइंग का हब बनाने के लिए रोइंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने प्रदेश सरकार के समक्ष दो अनुरोध कर रखे हैं। पहला अनुरोध गोरखपुर के वीर बहादुर सिंह आवासीय स्पोर्ट्स कॉलेज में बालक व बालिका वर्ग में क्रमशः 21-21 की प्रारंभिक क्षमता से रोइंग शिक्षण-प्रशिक्षण का बैच प्रारंभ करने का है। दूसरा अनुरोध गोरखपुर के रामगढ़ताल व वाटर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के सहयोग से रोइंग स्पोर्ट्स सेंटर की स्थापना का है।

Also Read