शिक्षक दिवस पर 50 शिक्षकों का सम्मान : नामांकन, उपस्थिति, नवाचार में दिया विशेष योगदान, जिलाधिकारी ने की उत्कृष्ट कार्यों की सराहना

UPT | सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में शिक्षकों को सम्मानित किया गया।

Sep 06, 2024 01:58

आज शिक्षक दिवस के अवसर पर सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार मे शिक्षक सम्मान समाहरो का कार्यक्रम आयोजित किया गया।इस दौरान जनपद कानपुर नगर के परिषदीय विद्यालयों के 50 शिक्षकों को कानपुर जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया।

Kanpur News : शिक्षक दिवस के अवसर पर सरसैया घाट स्थित नवीन सभागार में एक भव्य शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में जनपद कानपुर नगर के परिषदीय विद्यालयों के 50 शिक्षकों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इन शिक्षकों ने विद्यालयों में नामांकन, उपस्थिति, नवाचार और निपुण भारत मिशन जैसे अभियानों में विशेष योगदान दिया है।

जिलाधिकारी ने की शिक्षकों की भूमिका की सराहना
कानपुर जिलाधिकारी राकेश कुमार ने कार्यक्रम के दौरान अपने उद्बोधन में शिक्षकों की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि शिक्षक बच्चों को तीन से चार साल की उम्र से पढ़ाना शुरू करते हैं और लगभग 13-14 साल की उम्र तक बच्चों की बुनियादी शिक्षा के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने शिक्षकों को समाज के पथ प्रदर्शक बताया और कहा कि भारत के बेहतर भविष्य के निर्माण में शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान है।

शिक्षकों से बेहतर वातावरण बनाने की अपील
जिलाधिकारी ने शिक्षकों से अपेक्षा की कि वे विद्यालयों में एक बेहतर शैक्षणिक वातावरण का निर्माण करें। उन्होंने कहा कि बच्चों को निपुण बनाने के साथ ही विद्यालयों में सड़क सुरक्षा, स्काउट गाइड, और नशा विरोधी अभियानों के प्रति जागरूकता कार्यक्रमों का भी आयोजन होना चाहिए, ताकि बच्चों का सर्वांगीण विकास हो सके। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि बच्चों को सही और गलत के बीच अंतर समझाने के लिए भी शिक्षकों को जागरूक करना चाहिए।

मुख्य विकास अधिकारी का संदेश
मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन ने भी इस अवसर पर शिक्षकों की भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि निपुण भारत मिशन के उद्देश्य को सफल बनाने के लिए शिक्षकों को अपने शिक्षण पद्धतियों में नवाचार और टीएलएम (शिक्षण अधिगम सामग्री) के उपयोग को बढ़ावा देना चाहिए, ताकि बच्चे बेहतर ढंग से सीख सकें और शिक्षण प्रक्रिया को और अधिक रोचक बनाया जा सके।

उपस्थित अधिकारी और शिक्षक
कार्यक्रम में सुरजीत कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, शिशिर जयसवाल, वित्त एवं लेखाधिकारी और बेसिक शिक्षा विभाग के कई अन्य शिक्षकों की उपस्थिति रही। सभी ने इस विशेष अवसर पर शिक्षक दिवस की महत्ता और शिक्षकों के योगदान को सराहा। शिक्षक दिवस के इस आयोजन ने शिक्षकों के महत्व और उनके योगदान को न केवल मान्यता दी, बल्कि उन्हें और अधिक प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच भी प्रदान किया। 

Also Read