Kanpur News : राशन विभाग को बड़ा झटका, नई ई-पोश मशीनें नहीं कर रहीं काम, बिना राशन के लौट रहे कार्ड धारक

UPT | ई-पोश मशीन।

May 19, 2024 20:10

कानपुर में कोटेदारों को दी गईं फोर जी तकनीक वाली ई-पोश मशीनें काम नहीं कर रही हैं। जिसकी वजह से राशन वितरण नहीं हो पा रहा है। इस बात को लेकर कार्ड धारकों में भारी नाराजगी है।

Kanpur News : यूपी के कानपुर में खादय एंव राशन विभाग को बड़ा झटका लगा है। राशन वितरण के लिए कोटेदारों को दी गईं, 4 जी तकनीक की नई ई-पोश मशीनें काम नहीं कर रही हैं। जिसकी वजह कार्ड धारकों को बिना राशन के ही वापस लौटना पड़ रहा है। इस बात को लेकर ग्राहकों में नाराजगी है। कोटेदारों ने इसकी शिकायत आपूर्ति विभाग से की है।

नई ई-पोश मशीनों के काम नहीं करने को लेकर खाद्य आयुक्त को पत्र लिखा गया है। फिलहाल इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। हजारो परिवार निशुल्क राशन से वंचित रह सकते हैं। कानपुर में लगभग आठ लाख परिवार राशन कार्ड से निशुल्क राशन ले रहे हैं। पुरानी ई-पोश मशीनों में सर्वर डाउन या खराब होने की समस्या बनी रहती थी। जिसकी वजह से राशन वितरण में परेशानी हो रही थी।

1375 कोटेदारों को दी गई ई-पोश मशीनें
कार्ड धारकों की लगातार शिकायतें पहुंच रहीं थीं कि कोटेदार कम राशन दे रहे हैं। शासन ने इस समस्या से निपटने के लिए फोर जी तकनीक की नई ई-पोश मशीनों के साथ ही ई-कांटे देने का फैसला किया था। कानपुर में 1375 फोर जी कनेक्टिविटी वाली ई-पोश मशीनें और ई-कोटें भेजे गए हैं। ई-पोश मशीनों में राशन वितरण का ब्यौरा नहीं दर्ज हो पा रहा है।

डिटेल नहीं हो रही दर्ज
आल इंडिया फेयर प्राइज शॉप डीलर के अध्यक्ष अरूण मिश्रा के मुताबिक ई-पोश मशीनों में ब्यौरा दर्ज करते समय अंग्रेजी भाषा में इंप्रापर ​रिस्पांस लिख कर आ रहा है। आधार आथेंटिकेशन स्टेट्स फेल हुआ जा रहा है। जिसकी वजह से राशन वितरण नहीं हो पा रहा है। 

Also Read