Kanpur News : प्रेस क्लब के पूर्व उपाध्यक्ष भी गिरफ्तार, पढ़िये हैरान करने वाली खबर...

UPT | गिरफ्तार नीरज अवस्थी।

Aug 27, 2024 01:46

कानपुर के सिविल लाइन स्थित नजूल की एक हजार करोड़ की जमीन कब्जाने के मामले में प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित को गिरफ्तार के बाद लगातार पुलिस एक्शन मोड पर दिखाई दे रही है। अब पुलिस ने ...

Kanpur News : कानपुर के सिविल लाइन स्थित नजूल की एक हजार करोड़ की जमीन कब्जाने के मामले में प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित को गिरफ्तार के बाद लगातार पुलिस एक्शन मोड पर दिखाई दे रही है। अब पुलिस ने कांग्रेस नेता के भाई और प्रेस क्लब के पूर्व उपाध्याक्ष नीरज अवस्थी को गिरफ्तार किया है। साथ ही प्रेस क्लब के पूर्व महामंत्री कुशाग्र पांडेय के घर पर भी पुलिस ने दबिश दी है।

रसूखदार परिवार से है नीरज अवस्थी
प्रेस क्लब के पूर्व उपाध्यक्ष नीरज अवस्थी को देर रात एक भूखंड में कब्जा करने और भूखंड स्वामी को जान से मारने की कोशिश करने के मामले में गिरफ्तार किया गया है। कल देर शाम पुलिस कमिश्नर के निर्देश पर एक विधवा महिला की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत किया गया। इस मामले में नीरज अवस्थी के अलावा प्रदीप श्रीवास्तव व साथी मुन्तजिर अंसारी समेत 40 से 50 अन्य पत्रकारों को आरोपी बनाया गया है। यहां गौरतलब है कि नीरज अवस्थी रसूखदार परिवार से ताल्लुक रखता है। उसका बड़ा भाई विकास अवस्थी कांग्रेस का प्रदेश सचिव रहा है। विकास की पत्नी आसनी अवस्थी कांग्रेस से मेयर पद का चुनाव भी लड़ चुकी हैं। 

ये है पूरा मामला
पुलिस कमिश्नर अखिल कुमार को जूही लाल कॉलोनी निवासी राबिया बेगम ने शिकायती पत्र देकर बताया था कि वह 530 गज के भूखंड संख्या 127/450 w1 साकेत नगर की पंजीकृत स्वामिनी हैं। उक्त संपत्ति पर प्रेस क्लब के पूर्व उपाध्यक्ष नीरज अवस्थी, पत्रकार प्रदीप श्रीवास्तव उनके साथी मुन्तजिर अंसारी ने 40 50 पत्रकारों के माध्यम से दबाव बनाकर उक्त संपत्ति पर जबरन कब्जा कर रखा है और मेरी ही संपत्ति पर सिकमी किरायेदार बसाकर धन उगाई करते हैं। उस संपत्ति को जब नीरज अवस्थी व उनके साथी पत्रकारों से खाली करने के लिए कहा तो मेरे बेटे अमान अली को जान से मारने की धमकी देकर डराया धमकाया गया और झूठे मुकदमे लगाने की धमकी भी दी गई। लगभग 3 वर्ष पूर्व मेरे पुत्र को जूही से जबरदस्ती उठाकर नीरज अवस्थी, मुन्तजिर अपने साथियों के साथ बर्रा के किसी अज्ञात स्थान ले पर ले गए और जमकर मारपीट की। यहां अमान को जबरदस्ती शराब पिलाई गई और जान से मारने की धमकी भी दी गई। मारपीट में उसके दांत टूट गए।

इन पत्रकारों की गुंडागर्दी को देखकर मुझ विधवा की शिकायत करने की हिम्मत भी नहीं हुई। मुझे डराने के लिए बार-बार पुलिस भेजकर धमकाया गया। भयवश मैं कानपुर छोड़कर अपने पुत्र अमान के साथ फर्रुखाबाद चली गई। अब जब इस बात का भरोसा हो गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राज में बिना भेदभाव के कार्रवाई हो रही है, तब मेरी शिकायत करने की हिम्मत हो सकी। पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। देर रात मामले के मुख्य आरोपी प्रेस क्लब के पूर्व उपाध्यक्ष नीरज अवस्थी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

पूछताछ में मिली थीं जानकारियां
जमीन कब्जाने के मामले में जेल भेजे गए कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित से संबंधित एवं जानकारियां जुटाने के लिए कल देर रात पुलिस ने उनके कार्यकाल में महामंत्री रहे कुशाग्र पांडे के घर में भी दबिश दी। हालांकि कुशाग्र घर पर मौजूद नहीं थे। पुलिस के उच्च पदस्थ सूत्रों का कहना है कि रिमांड के दौरान अवनीश से कुछ ऐसी जानकारियां मिली हैं, जिनकी पुष्टि के लिए उनके साथ महामंत्री रहे कुशाग्र पांडे से पूछताछ करना जरूरी हो गया है। कल देर रात पुलिस ने इसी कड़ी में कुशाग्र की तलाश में छापेमारी की, पर वह नहीं मिले। पुलिस का कहना है कि उन्हें नोटिस जारी कर तलब किया जाएगा और अगर वे जांच में सहयोग नहीं करते हैं तो वैधानिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

Also Read