Kanpur News : इस्कॉन मंदिर में सिंगापुर और थाईलैंड के फूलों से होगा प्रभु का श्रृंगार, जानें और क्या... 

UPT | इस्कॉन मंदिर में सिंगापुर और थाईलैंड के फूलों से होगा प्रभु का श्रृंगार।

Aug 26, 2024 16:15

कानपुर में इस बार इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी के पर्व पर शहरवासियों को काफी मजा आने वाला है। क्योंकि जन्माष्टमी के पर्व पर इस्कॉन मंदिर पर कुछ खास इंतजाम किए गए हैं। इस बार जन्माष्टमी पर इस्कॉन मंदिर...

Kanpur News : कानपुर में इस बार इस्कॉन मंदिर में जन्माष्टमी के पर्व पर शहरवासियों को काफी मजा आने वाला है। क्योंकि जन्माष्टमी के पर्व पर इस्कॉन मंदिर पर कुछ खास इंतजाम किए गए हैं। इस बार जन्माष्टमी पर इस्कॉन मंदिर में प्रभु का श्रृंगार करने के लिए सिंगापुर और थाईलैंड से फूल मंगाए गए हैं। आज प्रभु जन्म के दौरान 56 तरह के फलों के रस से भरे 151 कलश से अभिषेक किया जाएगा। इस बीच रॉक बैंड भक्तों को झुमाएंगे।

ऐसे होगी सजावट
सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले सफेद रंगे के आर्केड के फूलों के बीच प्रभु के नीले रंग के रत्न जड़ित वस्त्र रोशनी में भव्यता बिखेरेंगे। मंदिर में कृष्ण, कालिया, तालाब, गौशाला एवं उपवनों को झांकियों एवं लाइटों से सजाया जा रहा है। जगमगाता इस्कॉन प्रांगण आकर्षण का केंद्र बनेगा। आज 4:30 बजे से मंगल आरती के साथ उत्सव का प्रारंभ हो जाएगा। लाखों की संख्या में भक्त श्रीराधा माधव के विशेष दर्शन प्राप्त करेंगे। इस वर्ष वृंदावन के कुशल कारीगरों द्वारा श्रीराधा माधव की रत्न जड़ित पोशाक तैयार की गई है।दर्शन आरती एवं गुरु पूजा के पश्चात श्रीमद् भागवत कथा सत्र में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की रहस्य को मनमोहन लीलाओं के द्वारा समझाया जाएगा। रात 10:00 बजे से श्रद्धालु श्री भगवान का तुलसी अर्पण प्रारंभ होगा। दिव्य स्नान के अंतर्गत विशिष्ट शंखों में श्री श्रीराधा कृष्ण का अभिषेक किया जाएगा। फोक फैमिली, लॉर्ड कृष्ण आरती के माध्यम से हजारों भक्त श्रीराधा कृष्ण की विशिष्ट आरती संपन्न करेंगे। 

रात 12 बजे प्रकट होंगे भगवान
जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में पूरे दिन मंदिर के कपाट खुले रहेंगे। रात्रि 11:30 बजे से श्रीराधा माधव का 108 चांदी के कलशों से भव्यतम अभिषेक होगा। श्री भगवान को 1008 व्यंजनों का भोग भी अर्पित किया जाएगा। रात ठीक 12 बजे श्रीकृष्ण के प्रकट समय पर बृहद मृदंग की ध्वनियों, करताल की झंकार के साथ संकीर्तन द्वारा भगवान की महाआरती संपन्न होगी। जन्माष्टमी के दिन आने वाले सभी श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरित किया जाएगा। मंदिर के मीडिया प्रभारी प्रशांत त्रिपाठी ने बताया कि जन्मोत्सव पर मायापुर डॉट टीवी के जरिए 84 देशों में 24 घंटे लाइव प्रसारण किया जाएगा। इस्कॉन के प्रदेश प्रवक्ता कुर्मावतार दास ने बताया इस सुविधा से शहर के विदेशों में रहने वाले भक्तों को प्रभु के दर्शन हो सकेंगे।

एक हफ्ता चलेगा आयोजन
प्रभु जन्मोत्सव पर जेके मंदिर में भक्तों को वैष्णो देवी व अमरनाथ गुफा के दर्शन होंगे। मंदिर के मीडिया प्रभारी नरेंद्र विष्ट ने बताया कि मंदिर में दोनों धार्मिक स्थलों की छवि का हूबहू उतारा जा रहा है। 25 से 31 तक चलने वाले आयोजनों में भक्त विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी देख सकेंगे।

Also Read