लखनऊ में 32 एकड़ परिसर में बनेगा कन्वेंशन सेंटर : राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम होंगे आयोजित, दो साल में होगा तैयार

UPT | CM Yogi Adityanath

Oct 16, 2024 22:33

राजधानी में एक अत्याधुनिक इंटरनेशनल एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है। बुधवार को शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सीएम योगी ने प्रस्तावित सेंटर की रूपरेखा, निर्माण प्रक्रिया, लागत और अन्य पहलुओं पर विचार-विमर्श किया।

Lucknow News : प्रदेश सरकार ने राजधानी में एक अत्याधुनिक इंटरनेशनल एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी है। बुधवार को शासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सीएम योगी ने प्रस्तावित सेंटर की रूपरेखा, निर्माण प्रक्रिया, लागत और अन्य पहलुओं पर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों के लिए एक अत्याधुनिक कन्वेंशन और एग्जीबिशन सेंटर की आवश्यकता है। इसे आवास विकास और एलडीए के संयुक्त प्रयास से विकसित किया जाएगा, और राज्य सरकार इसका वित्तीय समर्थन भी करेगी। इस परियोजना को पूरा करने के लिए दो वर्षों का समय तय किया गया है।

सेंटर के निर्माण भारतीय संस्कृति का समावेश 
यह कन्वेंशन सेंटर बहुउपयोगी होगा,जिससे सांस्कृतिक, राजनीतिक, धार्मिक और मनोरंजन कार्यक्रमों को भव्यता और गरिमा के साथ आयोजित किया जा सके। इसके साथ यह सेंटर विभिन्न प्रकार की मेलों और प्रदर्शनी का आयोजन भी करेगा। यहां एक ओपन थियेटर और होटल इंडस्ट्री के लिए अलग से भूमि भी आरक्षित की जाएगी। भवन की डिज़ाइन में भारतीय संस्कृति का समावेश होगा, और जल और ऊर्जा की बचत के उपायों को प्रमुखता दी जाएगी। 



होंगे भव्य कार्यक्रम
सीएम योगी ने कहा कि यहां उत्तर प्रदेश के प्रमुख उत्पादों, स्थानीय भोजन, और पारंपरिक कला- संगीत का निरंतर प्रदर्शन किया जाना चाहिए। सेंटर में पार्किंग, फायर सेफ्टी, प्रसाधन सुविधाएं और फूड कोर्ट जैसी आवश्यक सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने ने हाल ही में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो का उदाहरण देते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों में बड़ी संख्या में लोग आते हैं, जिसके लिए अच्छे क्राउड मैनेजमेंट की आवश्यकता होती है। इस नए सेंटर के डिज़ाइन में इस बात का खास ध्यान रखा जाएगा।

दस हजार लोगों की होगी क्षमता
प्रस्तावित सेंटर की योजना के बारे में अधिकारियों ने बताया कि वृंदावन योजना में, जहां 2020 में डिफेंस एक्सपो हुआ था, वहा 32 एकड़ भूमि उपलब्ध है जिस पर इंटरनेशनल एग्जीबिशन और कन्वेंशन सेंटर का निर्माण किया जाएगा। यह स्थान चारों ओर से अच्छी कनेक्टिविटी से जुड़ा है। इस सेंटर में लगभग दस हजार लोगों की क्षमता होगी, जिसमें विभिन्न प्रकार के ऑडिटोरियम, बैठक कक्ष, और वीआईपी लाउंज की सुविधा होगी। परिसर में एक विशेष 'पंच वाटिका' भी होगी, जो पंचतत्वों का प्रतीक होगी और आकर्षण का केंद्र बनेगी।

Also Read