सहारा इंडिया पर ईडी का शिकंजा : 25 हजार करोड़ के निवेश की जांच में नए खुलासे

UPT | सहारा इंडिया और ईडी

Oct 16, 2024 22:57

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पश्चिम बंगाल टीम ने एक बार फिर लखनऊ स्थित सहारा इंडिया कंपनी के कार्यालय पर छापा मारा। ईडी इस मामले की जांच पिछले दो साल से कर रही है।

Lucknow News : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पश्चिम बंगाल टीम ने एक बार फिर लखनऊ स्थित सहारा इंडिया कंपनी के कार्यालय पर छापा मारा। बुधवार को अलीगंज कपूरथला स्थित इस कार्यालय में कई घंटों तक चली इस कार्रवाई के दौरान ईडी की टीम ने दो निदेशकों समेत कई कर्मचारियों से गहन पूछताछ की। पूछताछ का मुख्य उद्देश्य इंडिया क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी में सहारा इंडिया द्वारा जमा कराए गए 25,000 करोड़ रुपये के मामले में जानकारी जुटाना था। इस कंपनी का मुख्यालय कोलकाता में स्थित है और ईडी इस मामले की जांच पिछले दो साल से कर रही है।



सहारा इंडिया के कार्यालय में छापा 
इससे पहले इसी साल 4 जुलाई को भी ईडी की टीम ने सहारा इंडिया के इसी कार्यालय में छापा मारा था। जिसमें कई अहम दस्तावेज और फाइलें जब्त की गई थीं। इन दस्तावेजों की जांच के बाद कई नई जानकारियाँ सामने आईं। जिससे ईडी की टीम ने बुधवार को एक बार फिर से कार्यालय में छापा मारा और कर्मचारियों से पूछताछ की। इस दौरान ईडी ने कर्मचारियों के आने-जाने पर भी रोक लगा दी थी।

ये भी पढ़ें : महाकुंभ-2025 : आजमगढ़ में यात्रियों की सुविधा के चलाई जाएगी 270 बसें, सड़क परिवहन निगम ने जारी किया आदेश

पूछताछ और दस्तावेजों की जांच
ईडी के अधिकारी दस्तावेजों की गहन जांच करते रहे और उनसे जुड़े सवाल कर्मचारियों से पूछे गए। अधिकांश कर्मचारियों ने सवालों के जवाब में अपने वरिष्ठ अधिकारियों की ओर इशारा किया। ईडी सूत्रों का कहना है कि जुलाई में जब्त किए गए दस्तावेजों की जांच के दौरान कई नई जानकारियाँ हाथ लगीं। जिन्हें और स्पष्ट करने के लिए यह दोबारा छापा मारा गया।

ये भी पढ़ें : अयोध्या में दीपोत्सव : राम की पैड़ी से मार्किंग प्रक्रिया का श्रीगणेश, 28 लाख दीयों को बिछाने का है लक्ष्य

Also Read