यूपी विधानसभा उपचुनाव : भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व इन नामों के पैनल पर कर रहा मंथन, अब देगा हरी झंडी

UPT | UP By Election

Oct 16, 2024 22:13

प्रदेश में उपचुनाव को लेकर भाजपा हाई कमान के पास यूपी बीजेपी ने हर सीट पर तीन नामों का पैनल भेजा है। सूत्रों के मुताबिक  इन नामों पर दिल्ली में चर्चा की जा रही है। केंद्रीय नेतृत्व हर कसौटी पर जांच परखने के बाद ही प्रत्याशियों के नामों की सूची जारी करेगा। पार्टी नेताओं का दावा है कि घोषित उम्मीदवार हर सीट पर विजयी होंगे।

Lucknow News : यूपी में विधानसभा की 9 सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के बाद सियासी दलों में हर सीट पर जीत के लिए गुणा-भाग तेज हो गया है। सत्तारूढ़ दल की कोशिश है, जहां इस बार लोकसभा चुनाव में मिले जख्म को भरा जा सके तो विपक्ष अपने प्रदर्शन को दोहराना चाहता है। अखिलेश यादव यूपी में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन जारी रहने की बात कह चुके हैं। इसी तरह बसपा भी उपचुनाव को लेकर तैयारियों में जुटी है। इस बीच भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व प्रदेश से भेजे गए नामों के पैनल पर अपनी मुहर लगाने के लिए मंथन कर रहा है। इसके बाद ही प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी।   

केंद्रीय नेतृत्व पूरी तरह विचार के बाद लगाएगा अपनी मुहर
प्रदेश में उपचुनाव को लेकर भाजपा हाई कमान के पास यूपी बीजेपी ने हर सीट पर तीन नामों का पैनल भेजा है। सूत्रों के मुताबिक  इन नामों पर दिल्ली में चर्चा की जा रही है। केंद्रीय नेतृत्व हर कसौटी पर जांच परखने के बाद ही प्रत्याशियों के नामों की सूची जारी करेगा। पार्टी नेताओं का दावा है कि घोषित उम्मीदवार हर सीट पर विजयी होंगे।



कटेहरी विधानसभा सीट से भेजे गए नाम
कटेहरी विधानसभा सीट के लिए तीन उम्मीदवारों का नाम भेजा गया है, जिनमें अवधेश द्विवेदी, धर्मराज निषाद, और अजीत सिंह का नाम शामिल है। ये तीनों उम्मीदवार इस क्षेत्र में प्रभावी माने जाते हैं और पार्टी को उम्मीद है कि इनसे चुनावी प्रदर्शन बेहतर होगा।

मिल्कीपुर के लिए प्रत्याशी सूची
मिल्कीपुर विधानसभा सीट से भेजी गई सूची में गोरखनाथ बाबा, चन्द्रभान पासवान, और रामू प्रियदर्शी का नाम शामिल है। इन नामों को पार्टी ने लंबे विचार-विमर्श के बाद फाइनल किया है, जिससे क्षेत्र में पार्टी की पकड़ और मजबूत हो सके।

करहल में समाजवादी पार्टी का गढ़ तोड़ने की तैयारी
करहल, जो समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है, वहां से बीजेपी ने अनुजेश प्रताप सिंह, शिवम् चौहान, और वीरेंद्र शाक्य के नाम भेजे हैं। पार्टी के अनुसार, इन उम्मीदवारों को खड़ा कर क्षेत्र में एसपी की पकड़ को कमजोर किया जा सकता है।

गाजियाबाद और सीसामऊ से प्रत्याशी पैनल
गाजियाबाद सीट से संजीव शर्मा, मयंक गोयल, और ललित जायसवाल का नाम भेजा गया है। वहीं, कानपुर की सीसामऊ सीट से नीतू सिंह, नीरज चतुर्वेदी, और सुरेश अवस्थी का नाम पैनल में शामिल है। इन नामों का चयन क्षेत्र में पार्टी की सक्रियता बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है।

कुंदरकी और खैर विधानसभा के लिए नाम
कुंदरकी सीट से शेफाली सिंह, रामवीर सिंह, और मनीष सिंह के नाम भेजे गए हैं, जबकि खैर सीट के लिए सुरेंद्र दिलेर, भोला दिवाकर, और मुकेश सूर्यवंशी को नामित किया गया है। पार्टी का मानना है कि ये उम्मीदवार यहां के मतदाताओं को आकर्षित कर सकते हैं।

मंझवा, फूलपुर और मीरापुर से इन नामों पर मंथन
मंझवा विधानसभा से उत्तर मौर्य, सूचि स्मिता मौर्य, और सीएल बिंद का नाम भेजा गया है। फूलपुर से अनिरुद्ध पटेल, दीपक पटेल, और कविता पटेल के नाम की सिफारिश की गई है। वहीं मीरापुर से राजपाल सैनी, मिथिलेश पाल और प्रशांत गुर्जर का नाम पैनल में शामिल किया गया है।

हर सीट पर जीत की रणनीति
इस पैनल सूची के माध्यम से बीजेपी हाईकमान ने अपनी स्पष्ट मंशा जाहिर की है कि वे उपचुनाव में हर सीट पर अपनी पकड़ मजबूत बनाना चाहते हैं और इसके लिए सटीक उम्मीदवारों का चयन करना चाहते हैं।

Also Read