Ghaziabad News : 'एक पेड़ मां के नाम' थीम पर रोपे जाएंगे 12 लाख से अधिक पौधे

UPT | वृक्षारोपण समिति की मासिक बैठक लेते जिलाधिकारी गाजियाबाद इंद्र विक्रम सिंह।

Jul 18, 2024 01:49

20 जुलाई 2024 को वृहद पौधरोपण में अपने पौधरोपण स्थलों में जन प्रतिनिधियों, क्षेत्र के सम्मानित व्यक्ति, सेवाओं से रिटायर्ड गणमान्यों की भागीदारी सुनिश्चित करें।

Short Highlights
  • जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण समिति की मासिक बैठक हुई
  • जिले में छायादार एवं शोभाकार पौधों को रोपण की तैयारी
  • सभी विभागों को जिलाधिकारी ने दिए तैयारी के आदेश 
Ek Ped Maa Ke Naam : गाजियाबाद के महात्मा गांधी सभागार, कलेक्ट्रेट में जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण समिति की मासिक बैठक आहूत हुई।  

समस्त विभागों को अतिरिक्त पौध उगाने का कार्य
जिलाधिकारी ने समस्त विभागों को विभागवार पौधरोपण के लक्ष्य से अवगत कराया। उन्होंने समस्त विभागों को अतिरिक्त पौध उगाने का कार्य 24 घण्टें मे पूर्ण कराकर वन विभाग को अवगत कराने के निर्देश दिए। सभी विभागों को पौधों की जीवितता सुनिश्चित करने के लिए समस्त सार्थक प्रयास एवं साथ ही जो विभाग मार्गों के किनारे पौधरोपण कर रहे है।

ट्री गार्ड की व्यवस्था करने हेतु निर्देश
उन्हें अधिक से अधिक ट्री गार्ड की व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को निर्देशित किया कि वह 20 जुलाई 2024 को वृहद पौधरोपण में अपने पौधरोपण स्थलों में जन प्रतिनिधियों, क्षेत्र के सम्मानित व्यक्ति, सेवाओं से रिटायर्ड गणमान्यों की भागीदारी सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि फलदार, छायादार एवं शोभाकार पौधों का रोपण करें।

जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर रहे हैं
प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग ने कहा कि 20 जुलाई 2024 को एक ही दिन जनपद में 12,55,315 पौधों का रोपण किया जाना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विभाग जिन स्थलों पर जन प्रतिनिधियों को आमंत्रित कर रहे हैं उसकी सूचना प्रभागीय कार्यालय में कन्ट्रोल रूम प्रभारी को उपलब्ध करायें।

पौधरोपण के पश्चात जिओ टैगिंग करना सुनिश्चित
नामित सदस्यों को अवगत कराया कि इस वर्ष पौधरोपण सत्र में सभी विभागों द्वारा होने वाले पौधारोपण को अपनी मां के नाम समर्पित करना है। अतः सभी विभागों 20 जुलाई 2024 को वृहद पौधरोपण "एक पेड़ मां के नाम" थीम के अन्तर्गत करेंगे। इसी के साथ हर वर्ष की भांति इस साल भी हरीतिमा एप के माध्यम से पौधरोपण के पश्चात जिओ टैगिंग करना सुनिश्चित करेंगे।

जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग ईशा तिवारी, एडीसीपी क्राइम सच्चिदानंद, उप प्रभागीय वनाधिकारी डॉ.सलोनी, डॉ.अनुज सिह नगर निगम, डॉ.एसपी पाण्डेय, डीपीआरओ प्रदीप कुमार द्विवेदी, जिला सूचना अधिकारी योगेन्द्र प्रताप सिंह एवं अन्य जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
 

Also Read