Ghaziabad News : आरआरटीएस कनेक्ट ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट के साथ ही दिल्ली मेट्रो का टिकट भी कर सकेंगे बुक

UPT | समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर

Aug 21, 2024 16:37

यह सहयोग 'वन इंडिया - वन टिकट' पहल के अनुरूप है, जिससे यात्रियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर नमो भारत और दिल्ली मेट्रो, दोनों सेवाओं के लिए क्यूआर कोड टिकट बुक करने की सुविधा मिले

Short Highlights
  • नमो भारत ट्रेन और दिल्ली मेट्रो में यात्री के लिए सुविधा 
  • एनसीआरटीसी ने क्यूआर टिकटिंग के लिए डीएमआरसी के साथ किया समझौता
  • आरआरटीएस कनेक्ट ऐप से दिल्ली मेट्रो का टिकट भी हो सकेगा बुक 
NCRTC News, RRTS :  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने अपनी टिकटिंग प्रणालियों को एकीकृत करने के लिए आज एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए। जिससे दिल्ली-एनसीआर के निवासियों को निर्बाध यात्रा की सुविधा मिलेगी। यह सहयोग 'वन इंडिया - वन टिकट' पहल के अनुरूप है, जिससे यात्रियों को एक ही प्लेटफॉर्म पर नमो भारत और दिल्ली मेट्रो, दोनों सेवाओं के लिए क्यूआर कोड टिकट बुक करने की सुविधा मिलेगी। एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक श्री शलभ गोयल और डीएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार की उपस्थिति में एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

दिल्ली मेट्रो टिकट भी खरीद सकते हैं
इस एकीकरण के अंतर्गत आरआरटीएस कनेक्ट ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट बुक करने वाले यात्री उसके साथ दिल्ली मेट्रो टिकट भी खरीद सकते हैं। इसी तरह, मेट्रो टिकट बुक करने के लिए डीएमआरसी मोबाइल ऐप से नमो भारत ट्रेन टिकट भी लिया जा सकता है। इस सहयोग से आरआरटीएस कनेक्ट ऐप पर दिल्ली मेट्रो क्यूआर कोड और डीएमआरसी मोबाइल ऐप पर नमो भारत क्यूआर कोड तैयार होंगे, जिससे यात्रियों का अनुभव काफी बेहतर हो जाएगा।

पीएम राष्ट्रीय गति शक्ति मास्टर प्लान 
यह पहल पीएम राष्ट्रीय गति शक्ति मास्टर प्लान के अनुरूप है, जिसमें विभिन्न परिवहन साधनों के बीच निर्बाध एकीकरण की परिकल्पना की गई है। आरआरटीएस स्टेशन रणनीतिक रूप से मौजूदा रेलवे स्टेशनों, मेट्रो स्टेशनों और बस डिपो के साथ एकीकृत किए जा रहे  हैं, जिससे परिवहन का एक व्यापक नेटवर्क तैयार होता है। इस समझौते के होने से एनसीआरटीसी और डीएमरआरसी नेटवर्क के बीच ट्रांजिशन करते समय विभिन्न टिकटिंग ऐप्स के बीच स्विच करने की आवश्यकता समाप्त होगी। यह पहल दिल्ली-एनसीआर में यात्रा के लिए रेल-आधारित ग्रीन ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देती है।

42 किलोमीटर आरआरटीएस कॉरिडोर 
वर्तमान में संचालित 42 किलोमीटर आरआरटीएस कॉरिडोर 393 किलोमीटर डीएमआरसी नेटवर्क से निर्बाध रूप से जुड़ा है, जिससे यात्रियों को पूरे एनसीआर में एकीकृत और कुशल टिकटिंग व यात्रा का अनुभव मिल रहा है। यह एकीकरण सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित करता है, जो यात्री-संख्या बढ़ाने और इन बड़ी लागत से बनी परियोजनाओं की दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है।

दिल्ली और मेरठ के बीच सफर कर सकेंगे
यह पहल आईआरसीटीसी प्लेटफॉर्म पर नमो भारत ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए एनसीआरटीसी और आईआरसीटीसी के बीच हाल ही में हुए इसी तरह के समझौते के बाद की गई है। 180 किमी/घंटा की डिजाइन गति और 160 किमी/घंटा तक की परिचालन गति वाली नमो भारत ट्रेन इस क्षेत्र में यात्रा समय को एक तिहाई तक कम करती है। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ के 82 किलोमीटर लंबे आरआरटीएस कॉरिडोर पर जून 2025 तक नमो भारत ट्रेन की सेवाएं संचालित करने का लक्ष्य निर्धारित है, जिससे एक घंटे से भी कम समय में लोग दिल्ली और मेरठ के बीच सफर कर सकेंगे।
 

Also Read