डोडा एनकाउंटर के बाद गरमाई सियासत : राहुल ने भाजपा पर साधा निशाना, LG बोले- बदला जरूर लेंगे, जानिए और किन-किन नेताओं की आई प्रतिक्रिया

UPT | डोडा एनकाउंटर के बाद गरमाई सियासत

Jul 16, 2024 14:03

जम्मू संभाग के डोडा में हुई सोमवार रात मुठभेड़ में सेना के एक कैप्टन सहित चार जवान बलिदान हो गए हैं। इस हमले ने जम्मू-कश्मीर सहित देश भर में गहरा दुःख और आक्रोश फैला...

New Delhi News : जम्मू संभाग के डोडा में हुई सोमवार रात मुठभेड़ में सेना के एक कैप्टन सहित चार जवान बलिदान हो गए हैं। इस हमले ने जम्मू-कश्मीर सहित देश भर में गहरा दुःख और आक्रोश फैला दिया है। इस घटना के बाद राजनीतिक नेताओं ने इसकी निंदा करते हुए अपनी प्रतिक्रियाएं जाहिर की हैं। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आतंकवाद के अभिशाप को खत्म करने और क्षेत्र में शांति और व्यवस्था बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। तो वहीं, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि वह सेना और पुलिस का बदला आतंकियों से लेने के लिए तत्पर रहेंगे। इसके साथ ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए भाजपा पर निशाना साधा है।


सैनिकों के परिवार के साथ मजबूती से खड़ा देश
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट किया और कहा "डोडा में आतंकवाद विरोधी अभियान में हमारे बहादुर और साहसी भारतीय सेना के जवानों की शहादत से बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। राष्ट्र हमारे उन सैनिकों के परिवारों के साथ मजबूती से खड़ा है जिन्होंने कर्तव्य की राह पर अपने प्राणों की आहुति दी है। आतंकवाद विरोधी अभियान जारी हैं और हमारे सैनिक आतंकवाद के अभिशाप को खत्म करने और क्षेत्र में शांति और व्यवस्था बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"
 
जल्द लेंगे बदला- LG
उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने डोडा मुठभेड़ को लेकर अपने एक्स अकाउंट पर कहा "हम अपने सैनिकों की मौत का बदला लेंगे और आतंकवादियों और उनके सहयोगियों के नापाक मंसूबों को नाकाम करेंगे। मैं लोगों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने और हमें सटीक जानकारी देने का आह्वान करता हूं ताकि हम आतंकवाद विरोधी अभियानों को तेज कर सकें और आतंकी पारिस्थितिकी तंत्र को बेअसर कर सकें। इसके आगे कहा डोडा जिले में हमारे सेना के जवानों और जेकेपी कर्मियों पर कायरतापूर्ण हमले के बारे में जानकर मुझे गहरा दुख हुआ है। हमारे देश की रक्षा के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि। शोक संतप्त परिवारों के सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।"
 

We will avenge death of our soldiers & thwart the evil designs of terrorists and their associates. I call upon the people to unite in the fight against terrorism & provide us accurate information so that we can intensify anti-terror operations & neutralise the terror ecosystem.

— Office of LG J&K (@OfficeOfLGJandK) July 16, 2024
राहुल गांधी ने सरकार को घेरा
नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने कहा "आज जम्मू कश्मीर में फिर से एक आतंकी मुठभेड़ में हमारे जवान शहीद हो गए। शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शोक संतप्त परिजनों को गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। एक के बाद एक ऐसी भयानक घटनाएं बेहद दुखद और चिंताजनक है। लगातार हो रहे ये आतंकी हमले जम्मू कश्मीर की जर्जर स्थिति बयान कर रहे हैं। भाजपा की गलत नीतियों का खामियाज़ा हमारे जवान और उनके परिवार भुगत रहे हैं। हर देशभक्त भारतीय की यह मांग है कि सरकार बार-बार हो रही सुरक्षा चूकों की पूरी जवाबदेही ले कर देश और जवानों के गुनहगारों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करे। दुख की इस घड़ी में पूरा देश आतंकवाद के खिलाफ एकजुटता से खड़ा है।"
 

आज जम्मू कश्मीर में फिर से एक आतंकी मुठभेड़ में हमारे जवान शहीद हो गए। शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए शोक संतप्त परिजनों को गहरी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं।

एक के बाद एक ऐसी भयानक घटनाएं बेहद दुखद और चिंताजनक है।

लगातार हो रहे ये आतंकी हमले जम्मू कश्मीर की जर्जर…

— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) July 16, 2024
सेना प्रमुख ने बलिदानियों को दी श्रद्धांजलि
सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी और भारतीय सेना के सभी रैंक के अधिकारियों ने डोडा में बलिदान हुए वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। सेना ने अपने संदेश में कहा, 'कैप्टन बृजेश थापा, नायक डी राजेश, सिपाही बिजेंद्र और सिपाही अजय के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं, जिन्होंने क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए डोडा में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाते हुए अपने प्राणों की आहुति दी। भारतीय सेना इस दुख की घड़ी में शोक संतप्त परिवारों के साथ खड़ी है।'

कब हुआ हमला
जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में सोमवार शाम आतंकवादियों के साथ हुए एनकाउंटर में गंभीर रूप से घायल हुए एक अधिकारी और 5 जवानों की मंगलवार तड़के इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह मुठभेड़ डोडा शहर से लगभग 55 किलोमीटर दूर देसा वन क्षेत्र में धारी गोटे उरारबागी में हुई। राष्ट्रीय राइफल्स और जम्मू-कश्मीर पुलिस के विशेष अभियान समूह (SOG) के जवानों द्वारा शुरू किए गए एक संयुक्त तलाशी अभियान के दौरान यह एनकाउंटर हुआ।

Also Read