IAS सौम्या आनंद का कैडर बदला : यूपी के लड़के से रचाई थी शादी, जानिए क्या है ट्रांसफर का प्रोसेस

UPT | IAS सौम्या आनंद का कैडर बदला

Aug 30, 2024 14:45

केंद्र सरकार ने हाल ही में एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल के तहत हरियाणा की सौम्या आनंद को तमिलनाडु कैडर से मध्य प्रदेश कैडर में स्थानांतरित कर दिया है।

Short Highlights
  • IAS सौम्या आनंद का कैडर बदला
  • पति के कैडर में हुआ ट्रांसफर
  • कानपुर के रहने वाले हैं संघ प्रिय
New Delhi : केंद्र सरकार ने हाल ही में एक बड़े प्रशासनिक फेरबदल के तहत हरियाणा की सौम्या आनंद को तमिलनाडु कैडर से मध्य प्रदेश कैडर में स्थानांतरित कर दिया है। भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) की 2021 बैच की अधिकारी सौम्या आनंद का कैडर बदलने की प्रक्रिया के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। सौम्या आनंद, जो पहले तमिलनाडु कैडर में तैनात थीं, ने उत्तर प्रदेश के संघ प्रिय से शादी की थी, जो मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं। इस वजह से उन्हें अपने पति के कैडर के अनुसार मध्य प्रदेश स्थानांतरित किया गया है। इस बदलाव की अधिसूचना भारत सरकार के कार्मिक विभाग द्वारा जारी की गई है।

पति के कैडर में हुआ ट्रांसफर
सौम्या आनंद और संघ प्रिय की शादी के बाद उनके कैडर में बदलाव की प्रक्रिया शुरू हुई। संघ प्रिय, जो मूल रूप से उत्तर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले हैं, 2018 बैच के मध्य प्रदेश कैडर के अधिकारी हैं। जब सौम्या ने संघ प्रिय से शादी की, तो यह तय किया गया कि उनके कैडर को एकसाथ लाने के लिए सौम्या को भी मध्य प्रदेश कैडर में स्थानांतरित किया जाए। भारतीय प्रशासनिक सेवा नियमावली 1954 के नियम 5 के उपनियम दो के तहत यह निर्णय लिया गया कि सौम्या का कैडर तमिलनाडु से मध्य प्रदेश में बदल जाएगा, ताकि दंपति एक ही कैडर में कार्यरत रह सकें।

कानपुर के रहने वाले हैं संघ प्रिय
संघ प्रिय, जो कानपुर के रहने वाले हैं, ने 2017 में यूपीएससी परीक्षा में अखिल भारतीय स्तर पर 92वीं रैंक प्राप्त की थी और मध्य प्रदेश कैडर के लिए चयनित हुए थे। उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक की पढ़ाई की और अपने द्वितीय प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में सफल हुए। उनके परिवार में माता-पिता के अलावा एक छोटा भाई और दो बहनें हैं। संघ प्रिय के पिता हेल्थ डिपार्टमेंट में सुपरवाइजर के रूप में कार्यरत हैं।

कैसे बदलता है कैडर?
केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार, आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अधिकारियों को विवाह के आधार पर अपना कैडर बदलने की अनुमति दी जाती है। जब कोई अधिकारी किसी अन्य राज्य के नागरिक से विवाह करता है, तो उसके कैडर में बदलाव की प्रक्रिया अपनाई जा सकती है। यह नियम अधिकारियों को अपने व्यक्तिगत जीवन और पेशेवर जिम्मेदारियों के बीच संतुलन बनाए रखने में मदद करता है। पिछले कुछ वर्षों में कई अधिकारियों ने इस आधार पर अपना कैडर बदला है, और सौम्या आनंद का मामला इसका ताजा उदाहरण है।

Also Read