उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Aug 28, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदले
उत्तर प्रदेश के लखनऊ रेल मंडल में एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम के तहत आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। फुर्सतगंज के अलावा जिन और स्टेशनों के नाम बदले गए हैं उनमें कासिमपुर हाल्ट का नाम जायस सिटी, जायस का नाम गुरु गोरखनाथ धाम, मिश्ररौली का मां कालिकान धाम, बनी का स्वामी परमहंस, निहालगढ़ का महाराजा बिजली पासी, अकबरगंज का मां आहोरवा भवानी धाम और वारिसगंज हाल्ट अमर शहीद भाले किया गया है। यह कदम स्थानीय संस्कृति और इतिहास को प्रतिबिंबित करने के उद्देश्य से उठाया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला
योगी कैबिनेट ने मंगलवार को बड़ा निर्णय लेते हुए 24 साल बाद प्रदेश में संस्कृत विद्यालयों और महाविद्यालयों के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति में वृद्धि का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में लोकभवन में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में उत्तर प्रदेश में संस्कृत विद्यालयों/महाविद्यालयों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए वर्ष 2001 से लागू वर्तमान छात्रवृति दरों में संशोधन / वृद्धि के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। मालूम हो कि संस्कृत विद्यालयों/महाविद्यालयों के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति को 24 साल बाद बढ़ाया गया है। इससे पूर्व आखिरी बार 2001 में छात्रवृत्ति तय हुई थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सतीश कुमार बने रेलवे बोर्ड के नए चेयरमैन
रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैक्शन एवं रोलिंग स्टॉक) रहे सतीश कुमार को रेलवे बोर्ड का नया चेयरमैन बनाया गया है। वह जया वर्मा सिन्हा की जगह लेंगे। जया वर्मा सिन्हा रेलवे बोर्ड की पहली महिला सीईओ और अध्यक्ष रहीं। इससे पहले सतीश कुमार उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज के महाप्रबंधक और डीआरएम लखनऊ भी रह चुके हैं। डीआरएम, लखनऊ के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान बड़ी संख्या में बुनियादी ढांचे के काम पूरे किए गए थे। इसके अलावा एनसीआर में जीएम बनने के पूर्व वह उत्तर पश्चिम रेलवे जयपुर में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक और मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में भी काम कर चुके हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एसएससी में निकली बंपर भर्ती
कर्मचारी चयन आयोग ने जीडी कांस्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अगर आपने हाई स्कूल पास किया है तो आप इस एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन आज से शुरू हो गए हैं और एसएससी कैलेंडर के अनुसार आवदेन की अंतिम तिथि 5 अक्टूबर 2024 तक निर्धारित की गई है। कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा अगले साल  जनवरी-फरवरी 2025 के बीच होनी है जिसके लिए नोटिफिकेशन आज जारी किया गया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब घूमने-फिरने के लिए योगी सरकार देगी प्रतिमाह 40 हजार रुपये
मुख्यमंत्री टूरिज्म फेलोशिप कार्यक्रम के लिए 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 40 साल तक की उम्र वाले स्नातक आवेदन कर सकते हैं। शोधार्थियों को पारिश्रमिक व क्षेत्र भ्रमण के लिए हर महीने 40 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा देने में सहयोग मिलेगा, साथ ही प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। पर्यटन व संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि इच्छुक अभ्यर्थी विभाग की वेबसाइट uptourism.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

डाटा सेंटर को लेकर कैबिनेट में बड़ा फैसला
यूपी की योगी कैबिनेट ने मंगलवार को डाटा सेंटर संशोधन नीति, सेटलमेंट डीड समेत 13 प्रस्तावों पर मंजूरी दी। इनमें से एक महत्वपूर्ण प्रस्ताव 'उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर (प्रथम संशोधन) नीति-2021' को मंजूरी दी गई है। इस नीति के तहत, डाटा सेंटर क्षेत्र में निवेशकों को दो ग्रिड लाइनों द्वारा विद्युत आपूर्ति का लाभ मिलेगा, जिससे उन्हें निरंतर और स्थिर बिजली मिल सकेगी। राज्य सरकार ने डाटा सेंटर क्षेत्र की महत्ता को देखते हुए जनवरी 2021 की डाटा सेंटर नीति में संशोधन किया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भदोही वालों के लिए बड़ी खुशखबरी
उत्तर प्रदेश के भदोही जिले में विकास की नई लहर आने वाली है। यहां के निवासियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। जहां, लगभग 80 करोड़ रुपये की लागत से एक आधुनिक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण किया जाएगा। यह परियोजना सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर आधारित होगी और भदोही-वाराणसी मार्ग पर स्थित अभयनपुर (भिखारीपुर) में लगभग डेढ़ बीघा भूमि पर विकसित की जाएगी। इस नवीन शॉपिंग मॉल में 70 से अधिक दुकानें होंगी, जो न केवल नगर पालिका के लिए राजस्व का एक महत्वपूर्ण स्रोत बनेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read