उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Aug 29, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में 100 नए एफएम रेडियो स्टेशन खुलेंगे
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 234 नए शहरों और कस्बों में 730 एफएम रेडियो चैनलों के लिए आरोही ई-नीलामी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। इस कदम के तहत 784.87 करोड़ रुपये के अनुमानित आरक्षित मूल्य के साथ तीसरे चरण की नीलामी का आयोजन किया जाएगा। इस योजना के अनुसार, छोटे और मध्य आकार के शहरों में एफएम रेडियो चैनलों का विस्तार होगा, जिससे सूचना और मनोरंजन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी। इस निर्णय से न केवल मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा बल्कि मातृभाषाओं और स्थानीय संस्कृतियों के संरक्षण और विकास में भी मदद मिलेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मंकी पॉक्स को लेकर यूपी में एडवाइजरी जारी
मंकी पॉक्स दुनिया के अलग-अलग देशों में तेजी से अपने पैर पसार रहा है। लगातार बढ़ रहे आंकड़ों ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की चिंता बढ़ा दी है। डब्ल्यूएचओ ने मंकी पॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी ऑफ इंटरनेशनल कंसर्न घोषित किया है। वहीं, देश भर में मंकी पॉक्स को लेकर एडवाइजरी जारी होने पर यूपी सरकार भी अलर्ट मोड पर है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी मंकी पॉक्स को लेकर अलर्ट और एडवाइजरी जारी कर दी गई है। इसके तहत स्थानीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में किराए का घर लेना आसान नहीं
दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में हजारों कंपनियां हैं, जिनमें लाखों लोग काम करते हैं। ये लोग देश के अलग-अलग हिस्सों से आकर यहां रहते हैं। जाहिर है कि इसके लिए उन्हें किराए पर घर भी लेना पड़ता है। लेकिन इन इलाकों मनमुताबिक किराए का घर मिल पाना इतना भी आसान नहीं है। अगर मिल भी जाए, तो किराया इतना होता है कि वह हर किसी के बस में नहीं आ पाता। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि नोएडा, दिल्ली और गुरुग्राम में ऐसे कौन से इलाके हैं, जहां सस्ते से सस्ते और महंगे से महंगे फ्लैट किराए पर मिल जाते हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

UPPSC ने निकाली असिस्टेंट रजिस्ट्रार के पदों पर भर्ती
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सहायक कुल सचिव के 38 पदों पर भर्ती के लिए नई अधिसूचना जारी कर दी है। यह भर्ती प्रक्रिया 28 अगस्त से शुरू हो चुकी है और इच्छुक उम्मीदवार 28 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विज्ञापन संख्या सं.ए-5/ई-1/2024 के अनुसार, आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। परीक्षा शुल्क और अन्य संबंधित विवरण भी इस विज्ञापन में शामिल किए गए हैं, जो कि उम्मीदवारों को प्रक्रिया के दौरान ध्यान में रखना आवश्यक है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जंगली जानवरों से सुरक्षा के लिए 150 से अधिक गांवों में लगेंगी स्ट्रीट लाइटें
यूपी सरकार ने ग्रामीणों की सुरक्षा और जंगली जानवरों से होने वाले संघर्ष को कम करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य उन गांवों में रोशनी की व्यवस्था करना है जो जंगली क्षेत्रों के करीब स्थित हैं, ताकि अंधेरे में जंगली जानवरों के हमलों से बचा जा सके। जिलो में आए दिन जंगली जानवरों के हमले की घटनाएं होती रहती है जिसमे ग्रामीणों को अपनी जान गवानी पड़ती है,अभी हाल ही में बहराइच में भेड़ियों के हमले में महिला और मासूम की मौत का मामला सामने आया है। अभी तक सात बच्चों समेत आठ लोगों की मौत हो चुकी हैं। वहीं 30 से अधिक लोग घायल हुए हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एलॉटमेंट लेटर जारी
लखनऊ विश्वविद्यालय ने पोस्ट ग्रेजुएशन (पीजी) सत्र 2024-25 के विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए काउंसिलिंग के अंतर्गत पहले, दूसरे, तीसरे और चौथे एलॉटमेंट के परिणाम जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही हॉस्टल आवंटन के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 30 अगस्त तक बढ़ा दी गई है। विश्वविद्यालय के एडमिशन कोऑर्डिनेटर डॉ.अनित्य गौरव ने जानकारी दी कि जिन उम्मीदवारों को एलॉटमेंट लेटर जारी किया गया है और जिन्होंने अभी तक अपने दस्तावेज़ सत्यापन नहीं करवाया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

30 और 31 अगस्त की पुलिस परीक्षा के लिए चलेंगीं पांच स्पेशल ट्रेनें
उत्तर प्रदेश पुलिस की लिखित परीक्षा के चलते भारतीय रेल ने विशेष ट्रेनों के संचालन की घोषणा की है। बीते 23 से 25 अगस्त तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई परीक्षा के लिए रेलवे ने पहले भी स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया था, जिससे हजारों अभ्यर्थियों को लाभ मिला था। अब, 30 और 31 अगस्त को आयोजित होने वाली पुलिस परीक्षा के लिए रेलवे ने पुनः पाँच परीक्षा स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने का निर्णय लिया है, जिसमें हरदोई में भी ठहराव होगा। रेलवे प्रशासन ने जानकारी दी है कि 29 और 30 अगस्त को सहारनपुर से लखनऊ के बीच 04518 परीक्षा स्पेशल ट्रेन का संचालन किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read