NEET PG Result : कल हो सकता नीट पीजी का स्कोरकार्ड, कोटा सीटों के लिए एनबीईएमएस ने कहा...

UPT | Symbolic Image

Aug 29, 2024 16:56

नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज ने 30 अगस्त 2024 को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- पोस्ट ग्रेजुएशन (NEET PG) के स्कोरकार्ड जारी करने की तारीख घोषित की...

New Delhi News : नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज ने 30 अगस्त 2024 को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- पोस्ट ग्रेजुएशन (NEET PG) के स्कोरकार्ड जारी करने की तारीख घोषित की है। इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवार अब अपने स्कोरकार्ड को आधिकारिक वेबसाइटों natboard.edu.in और nbe.edu.in से डाउनलोड कर सकेंगे।

स्कोरकार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया
उम्मीदवारों को स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए अपनी पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि जैसे लॉगिन क्रेडेंशियल्स की आवश्यकता होगी। नीट पीजी परीक्षा 11 अगस्त, 2024 को दो शिफ्ट्स में आयोजित की गई थी, और इसका रिजल्ट 23 अगस्त को घोषित किया गया था। एनबीईएमएस ने कहा है कि, "नीट पीजी 2024 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के व्यक्तिगत स्कोरकार्ड 30 अगस्त 2024 को या उसके बाद वेबसाइट [https://nbe.edu.in/] (https://nbe.edu.in/) से डाउनलोड किए जा सकते हैं।"

काउंसलिंग प्रक्रिया और सीटों की स्थिति
नीट पीजी 2024 के परिणाम के आधार पर, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) विभिन्न पीजी मेडिकल कार्यक्रमों जैसे कि डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (MD), रेडियो-डायग्नोसिस, ऑर्थोपेडिक्स, स्त्री रोग, और मास्टर ऑफ सर्जरी (MS) कार्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया का संचालन करेगी।

कोटा सीटों के लिए एनबीईएमएस ने कहा
एनबीईएमएस ने कोटा सीटों के संबंध में भी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। उन्होंने बताया कि, "अखिल भारतीय 50% कोटा सीटों के लिए मेरिट स्थिति अलग से घोषित की जाएगी। जबकि राज्य कोटा सीटों के लिए अंतिम मेरिट सूची/श्रेणीवार मेरिट सूची राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा उनकी योग्यता/पात्रता मानदंड, लागू दिशा-निर्देशों/नियमों और आरक्षण नीति के अनुसार तैयार की जाएगी।"

कब से होगी काउंसलिंग की शुरुआत
नीट पीजी 2024 स्कोरकार्ड जारी होने के बाद स्नातकोत्तर चिकित्सा कार्यक्रमों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू होगी। एमसीसी अखिल भारतीय कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग का कार्य संभालेगी, जबकि राज्य प्राधिकरण अपने-अपने राज्यों के कोटा सीटों के लिए काउंसलिंग की देखरेख करेंगे।

Also Read