उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Aug 30, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

अयोध्या में बनेगी मुंबई के जुहू जैसी चौपाटी
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद शहर का विकास तेज गति से हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के अनुरूप, अब राम की पैड़ी पर मुंबई की जुहू चौपाटी की तर्ज पर एक आकर्षक परियोजना का निर्माण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश आवास विभाग ने इस परियोजना के लिए 4.65 करोड़ रुपये की मंजूरी दे दी है, जिससे अयोध्या विकास प्राधिकरण (एडीए) को इस महत्वाकांक्षी योजना को पूरा करने में मदद मिलेगी। इस नई चौपाटी का निर्माण सरयू नदी के तट पर किया जा रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से इंडिगो और अकासा उड़ाएंगे अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट
गौतमबुद्ध नगर के जेवर में निर्माणाधीन नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में घरेलू के साथ ही इंटरनेशनल फ्लाइट का संचालन करने के लिए कई कंपनियां रूचि दिखा रही है। एनआईए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्नेलमैन ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से घरेलू और विदेशी दोनों एयरलाइंस की काफी रुचि देखी जा रही है। डोमेस्टिक फ्लाइट के लिए पहले से ही इंडिगो और अकासा एयर साइन अप कर चुके हैं। दोनों कंपनियां नए ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे से घरेलू उड़ानें शुरू करने के लिए उत्सुक होने के साथ इंटरनेशनल फ्लाइट भी शुरू करने के लिए उत्सुक हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पलवल में नॉन इंटरलॉकिंग वर्क के चलते आगरा-नई दिल्ली रूट पर 58 ट्रेनें कैंसिल
देश में रेलवे ट्रैक का लगातार आधुनिकरण किया जा रहा है। इसी क्रम में उत्तर रेलवे के पलवल रेलवे स्टेशन पर नॉन इंटरलॉकिंग वर्क किया जाएगा। इस कार्य के पूर्ण होने के बाद यहाँ का ट्रैक और अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित होगा। पलवल पर होने वाले नॉन इंटरलॉकिंग वर्क के चलते आगरा - नई दिल्ली मार्ग पर 30 अगस्त से 17 सितंबर तक करीब 58 ट्रेनों को निरस्त किया गया है। इसके साथ ही 02 ट्रेन शार्ट टर्मिनेट की गई है और 13 ट्रेनों को डायवर्जन कर दिया गया है। यही नहीं 09 ट्रेन रेगुलेशन की गई हैं एवं 05 ट्रेन री -शिड्यूल की गई हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग-सहायक उपकरण के लिए अब मिलेंगे 15 हजार
योगी सरकार ने कृत्रिम अंग और सहायक उपकरणों के लिए दिए जाने वाले वित्तीय अनुदान को 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 15 हजार रुपए कर दिया है। इस बढ़ोतरी के बाद प्रदेश के दिव्यांगजनों को अधिक महंगे कृत्रिम अंग और उपकरण प्राप्त करने में सहायता मिलेगी। पहले यह अनुदान 10 हजार रुपए तक सीमित था, जिसे अब संशोधित कर 15 हजार रुपए कर दिया गया है। राज्य के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री नरेंद्र कश्यप ने कहा कि अब दिव्यांगजन आवश्यक उपकरणों के लिए अधिकतम 15 हजार रुपए का अनुदान प्राप्त कर सकेंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में दो सितंबर से खोजे जाएंगे कुष्ठ रोगी
राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत लखनऊ सहित प्रदेश के 47 जनपदों के 550 विकास खंडों (ब्लाक) में 2-15 सितंबर तक 14 दिवसीय कुष्ठ रोगी खोजी अभियान (एलसीडीसी) चलेगा। इस संबंध में प्रमुख सचिव चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। डॉ.जया देहलवी, राज्य कुष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत ट्रेस, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट की प्रक्रिया अपनाते हुए रोगी की शीघ्र पहचान, जांच और इलाज किया जाता है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी : छात्रों के लिए बड़ी खबर, परीक्षाओं की नई तारीखें जारी
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक सत्र 2023-24 के विषम सेमेस्टर (तृतीय, पंचम, सप्तम आदि) की परीक्षाओं की तिथि तय कर दी है। विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन परीक्षाओं को 11 नवंबर से शुरू करने का निर्णय लिया है। परीक्षा विभाग ने इस संबंध में डेट शीट भी तैयार कर ली है। विश्वविद्यालय ने प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाओं को दिसंबर के मध्य में आयोजित करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में कुलपति की अंतिम मुहर लगनी बाकी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read