Hotshot AI : एआई चैटटूल के बाद अब आया एआई वीडियोज टूल, जानिए कैसे करेगा ये काम

UPT | Symbolic Image

Aug 29, 2024 15:08

एआई चैटटूल कें बाद अब एआई तकनीक के क्षेत्र में एक नया मोड़ आया है, जिससे वीडियो निर्माण की दुनिया में नई संभावनाएं खुल गई हैं। जहां पहले एआई चैटटूल्स ने अपनी जगह बनाई...

New Delhi News : एआई चैटटूल कें बाद अब एआई तकनीक के क्षेत्र में एक नया मोड़ आया है, जिससे वीडियो निर्माण की दुनिया में नई संभावनाएं खुल गई हैं। जहां पहले एआई चैटटूल्स ने अपनी जगह बनाई और अब एआई वीडियो टूल्स का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनियां और नवोन्मेषी स्टार्टअप्स इस क्षेत्र में सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं और उनके नए उत्पादों से वीडियो निर्माण का तरीका पूरी तरह से बदलता नजर आ रहा है।

'Hotshot' नामक एक टेक्स्ट-टू-वीडियो टूल आया
कुछ महीने पहले ओपनएआई ने 'Sora' नामक एक टेक्स्ट-टू-वीडियो एआई टूल पेश किया था। यह टूल टेक्स्ट इनपुट के आधार पर वीडियो बनाने की सुविधा प्रदान करता है, और इसके लॉन्च ने एआई वीडियो निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित हुआ। अब इस प्रतिस्पर्धी क्षेत्र में एक नई चुनौती सामने आई है। हाल ही में 'Hotshot' नामक एक नया टेक्स्ट-टू-वीडियो टूल लॉन्च हुआ है। जो Sora और अन्य प्रतियोगियों के साथ प्रतिस्पर्धा में है। Hotshot की विशेषता यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को 5 सेकेंड तक के वीडियो मुफ्त में बनाने की सुविधा देता है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उपयोगकर्ताओं को बस एक सरल टेक्स्ट प्रॉम्प्ट देना होगा।

क्या है Hotshot
Hotshot एक अत्याधुनिक टेक्स्ट टू वीडियो एआई टूल है। जो वीडियो निर्माण के क्षेत्र में एक नई क्रांति ला रहा है। इस टूल की मदद से यूज़र्स सरल टेक्स्ट इनपुट के माध्यम से वीडियो बना सकते हैं। इसे 600 मिलियन वीडियो क्लिप्स के विशाल डेटाबेस के साथ प्रशिक्षित किया गया है, जो इसकी सामग्री की विविधता और गुणवत्ता को बढ़ाता है।

वीडियो की लंबाई और क्वालिटी
Hotshot का फ्री वर्जन उपयोगकर्ताओं को 5 सेकंड तक के वीडियो बनाने की सुविधा प्रदान करता है, जबकि प्रीमियम वर्जन में आप 10 सेकंड तक के वीडियो बना सकते हैं। वीडियो की क्वालिटी एचडी यानी 720 पिक्सल होगी, जो कि स्पष्ट और स्पष्ट वीडियो देखने का अनुभव प्रदान करती है। कंपनी का कहना है कि भविष्य में यूज़र्स को हाई रिजॉल्यूशन वाले वीडियो बनाने की सुविधा भी मिलेगी, जो वीडियो की गुणवत्ता को और भी बेहतर बनाएगी।

कैसे करेगा ये काम
Hotshot की वेबसाइट पर आपको एक आईडी बनानी होगी जो कि फ्री होगी। आप जीमेल से भी लॉगिन कर सकते हैं। उसके बाद एक विंडो खुलेगी जिसमें आप टेक्स्ट लिखकर वीडियो बना सकेंगे। फ्री वर्जन पर आप 3 वीडियो बना सकेंगे। सबसे खास बात यह है कि Hotshot के वीडियो पर वॉटरमार्क नहीं हैं। वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी है।

Also Read