उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 28, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

1510 करोड़ में बनेगी अंतरराष्ट्रीय फिल्म सिटी
सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट अंर्तराष्ट्रीय फिल्म सिटी आकार ले रहा है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण क्षेत्र के तहत नोएडा के सेक्टर 21 में बनने वाली यह फिल्म सिटी 8 वर्षों में पूरी तरह बनकर तैयार होगी। गुरुवार को फिल्म सिटी का निर्माण करने वाली बोनी कपूर और आशीष भूटानी की कंपनी बेब्यू प्रोजेक्ट एलएलपी और यीडा के बीच कंसेशन एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर हुए। इस अवसर पर यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ डॉक्टर अरूणवीर सिंह समेत कई प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि पहले चरण में तीन साल के अंदर यहां फिल्मों से संबंधित फैसिलिटीज और फिल्म इंस्टीट्यूट बनकर तैयार हो जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में स्कूलों का बदला समय
उत्तर प्रदेश में शैक्षणिक प्रशासन ने एक बार फिर आठवीं कक्षा तक के विद्यालयों के समय-सारणी में परिवर्तन किया है। यह नवीनतम निर्णय बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. एम.के. शनमुगा सुंदरम द्वारा लिया गया है, जिन्होंने बुधवार को इस संबंध में आदेश जारी किया। इस नए आदेश के अनुसार, 1 जुलाई से विद्यालय सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे तक संचालित होंगे। हालांकि, 28 और 29 जून को शुक्रवार और शनिवार हैं, इस दिन विद्यालय पुराने समय के अनुसार चलेंगे। यह लगातार बदलते निर्देश शिक्षकों और प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हो रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में, विद्यालय समय को लेकर विभिन्न स्तरों से परस्पर विरोधी आदेश जारी किए गए। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के सभी एक्सप्रेसवे आपस में जोड़े जाएंगे
उत्तर प्रदेश के सभी एक्सप्रेसवे को आपस में जोड़ने की तैयारी है। इसकी शुरुआत आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे को फर्रुखाबाद लिंक एक्सप्रेस वे के जरिये जोड़कर की जाएगी। यूपीडा (उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण) ने इसके लिए एजेंसी का चयन कर लिया है। यह एजेंसी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करेगी। इस प्रस्ताव को यूपीडा की बोर्ड बैठक में मंजूरी दे दी गई है। उत्तर प्रदेश को सड़क नेटवर्क के लिहाज से मजबूत किया जा रहा है, जिससे राज्य का आर्थिक विकास तेज होगा। यूपी में कुल 14 एक्सप्रेसवे का नेटवर्क है, जिनमें से कई पर यातायात जारी है और कुछ निर्माणाधीन हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

टाटा की तर्ज पर विकसित होगा कैंसर इंस्टीट्यूट
चक गंजरिया स्थित कल्याण सिंह कैंसर सुपर स्पेशिलयालिटी संस्थान को मुंबई के टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इसकी कवायद तेज कर दी गई है। गुरुवार को संस्थान की 11वीं गवर्निंग बॉडी की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। खास बात यह है कि संस्थान में गरीबों को पूर्व की भांति इलाज मिलता रहेगा। सरकारी योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। इससे किसी भी गरीब मरीज का इलाज प्रभावित नहीं होगा। संस्थान के डॉ. आरके धीमन ने कहा कि सामान्य मरीजों के लिए ओपीडी, भर्ती जांच आदि की व्यवस्था पूर्व की भांति चलती रहेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फिर बढ़ गई जियो के रिचार्ज प्लान की कीमतें 
रिलांयस जियो ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतें एक बार फिर बढ़ा दी हैं। नई दरें 3 जुलाई से प्रभावी होंगी। वहीं अब जियो ने अनलिमिटेड 5G का सुविधा भी सभी यूजर्स को देनी बंद कर दी है। कंपनी के मुताबिक अब अनलिमिटेड 5G की सुविधा अब केवल उन्हीं प्लान पर मिलेगी, जिसमें 2 जीबी प्रतिदिन का डेटा मिलता है। साथ ही जियो ने जियो-सेफ और जियो-ट्रांसलेट नाम की नई सेवा भी शुरू करने का एलान किया है। जियो ने अपने रिचार्ज प्लान की कीमतें 20 से 25 फीसदी तक बढ़ा दी हैं। 28 दिन वाले 155, 209, 239, 299, 349 और 399 रुपये के प्लान क्रमश: 189, 249, 299, 349, 399 और 449 रुपये के कर दिए गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जनेश्वर मिश्र पार्क स्पोर्ट्स जोन के रूप में होगा विकसित
राजधानी लखनऊ स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क के बड़े पैमाने पर कायाकल्प की तैयारी शुरू कर दी गई है। लखनऊ के गोमती नगर में स्थित इस पार्क में स्पेशलाइज्ड स्पोर्ट्स एरीना बनाया जायेगा। योगी सरकार ने पार्क के कायाकल्प की एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। इस कार्ययोजना को क्रियान्वित करते हुए एलडीए ने स्पोर्ट्स जोन के विकास के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रोजेक्ट के तहत 10.16 करोड़ के खर्च से सभी विकास कार्यों को पूरा किया जाएगा। इन योजना के जरिए स्पोर्ट्स एमिनिटीज से पार्क को लैस किया जाएगा। क्रिकेट, फुटबॉल और वॉलीबॉल ग्राउंड समेत टेनिस कोर्ट मुख्य स्पोर्ट्स होंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एमटीएस और हवलदार के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी
दसवीं पास करने के बाद सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए सुनहरा अवसर है। कर्मचारी चयन आयोग की तरफ से मल्टी टास्किंग स्टाफ (MTS) और हवलदार भर्ती के लिए नोटिफिकेशन गुरुवार को जारी किया गया है। इच्छुक उम्मीदवार इस नौकरी के लिए आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आवदेन करने का लिंक अभी एक्टिवेट नहीं हुआ है। न ही कितने पदों पर भर्ती होगी, इसकी जानकारी दी गई है। आवेदन की अंतिम ​तारीख 31 जुलाई 2024 निर्धारित की गई है। इस वैकेंसी के लिए परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) से होना है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा एयरपोर्ट के पास बनाया जाएगा मिनी एक्सपो मार्ट
उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एक महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की गई है। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निकट 500 एकड़ भूमि पर एक विशाल फर्नीचर और हस्तशिल्प पार्क स्थापित किया जाएगा। यह परियोजना एक लघु एक्सपो मार्ट के रूप में विकसित की जाएगी और निर्यात संवर्धन परिषद फॉर हैंडीक्राफ्ट्स (EPCH) के सहयोग से कार्यान्वित की जाएगी। यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह ने इस परियोजना के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार एक्सपो मार्ट में मुरादाबाद के स्टील उत्पाद और जोधपुर की लकड़ी की वस्तुएं प्रदर्शित की जाती हैं, उसी तर्ज पर यह नया पार्क भी कार्य करेगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read