उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 23, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

बलिया, चित्रकूट, गोरखपुर समेत कई छोटे जनपदों के बीच की दूरी और देरी होगी कम
सात साल पहले अच्छी फोर लेन सड़कों के लिए तरसने वाला उत्तर प्रदेश आज आधा दर्जन से अधिक एक्सप्रेस-वे (ई-वे) के जरिए द्रुत गति से सूबे के जिलों को आपस में कनेक्ट कर रहा है। प्रदेश में ई-वे का लंबा जाल बिछ चुका है। इसके साथ ही लिंक ई-वे और संपर्क ई-वे की भी बड़ी शृंखला प्रदेश में कायम हो रही है, जिनके जरिए छोटे जनपदों को भी बड़े ई-वे के साथ जोड़ा जा रहा है। इससे जहां यात्रा तो आरामदायक होगी ही, साथ ही सफर की देरी भी घटेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना प्राधिकरण का महाप्रोजेक्ट, 9 महीने में तैयार हो जाएगा 'नया आगरा' का ब्लूप्रिंट
यमुना विकास प्राधिकरण ने एक अत्यंत महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की है - "नया आगरा" का निर्माण। यह प्रोजेक्ट प्राधिकरण के विकास कार्यक्रम का तीसरा चरण है, जिसमें एक आधुनिक, पर्यावरण-अनुकूल शहर का निर्माण किया जाएगा। यह 27 गांवों की जमीन पर बसाया जाएगा। इसका मास्टर प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी स्काई ग्रुप को दी गई है। सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया पहले चरण में गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर को विकसित किया गया, जहां पर इस समय काम चल रहा है। दूसरे चरण में मथुरा और अलीगढ़ को विकसित किया जाएगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग होगा हाईटेक
यूपी के दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग को जल्द ही विशिष्ट ऑनलाइन वेबपोर्टल के विकास से लैस किया जाएगा। दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के लिए जिस ऑनलाइन वेब पोर्टल का विकास होना है, उसमें यूजर मैनेजमेंट, ऑनलाइन फाइल मैनेजमेंट, अप्रूवल सिस्टम समेत कई सुविधाओं होंगी। इन सभी कार्यों को पूरा करने की जिम्मेदारी श्रीट्रॉन इंडिया लिमिटेड को सौंपी गई है। श्रीट्रॉन दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के ऑनलाइन वेबपोर्टल को लेकर एजेंसी चयन की प्रक्रिया पर काम कर रहा है। श्रीट्रॉन ने एजेंसी निर्धारण और कार्यावंटन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) के जरिए आवेदन मांगे हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इंडियन ऑयल में 467 पदों पर आवेदन शुरू
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने रिफाइनरी और पाइपलाइन डिवीजन के लिए नॉन एग्जीक्यूटिव के के अन्तर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज यानी 22 जुलाई से शुरू कर दी गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 21 अगस्त 2024 है। कुल 467 पदों पर भर्ती होनी है। इनमें उत्तर प्रदेश में 34 पद हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईओसीएल की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को जूनियर इंजीनियरिंग असिस्टेंट, जूनियर क्वालिटी कंट्रोल एनालिस्ट, इंजीनियरिंग असिस्टेंट और टेक्निकल अटेंडेंट समेत विभिन्न पदों के लिए शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूजी दाखिले के लिए पंजीकरण की तिथि बढ़ी
इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने स्नातक स्तर के प्रवेश के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 30 जुलाई तक बढ़ा दी है। यह निर्णय केंद्रीय विश्वविद्यालय संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी) के परिणाम में देरी के कारण लिया गया है। शनिवार तक 36,991 छात्रों ने पंजीकरण कराया था और इस विस्तारित अवधि के साथ, यह संख्या पिछले वर्ष के 50,000 के आंकड़े को पार कर सकती है। विश्वविद्यालय प्रशासन सीयूईटी परिणाम की प्रतीक्षा कर रहा है, जो मूल रूप से 30 जून के आसपास जारी होना था। परिणाम के बिना, प्रवेश प्रक्रिया की काउंसलिंग शुरू नहीं की जा सकती। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आगरा में बनेंगे तीन नए मेट्रो स्टेशन और एलिवेटेड ट्रैक
उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहर आगरा में परिवहन का एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है। शहर में मनकामेश्वर मंदिर से ताजमहल तक मेट्रो सेवा की सफल शुरुआत के बाद, अब एक और योजना तैयार की गई है। आने वाले डेढ़ साल में, आगरा के लोगों को राष्ट्रीय राजमार्ग पर मेट्रो दौड़ती हुई दिखाई देगी। पहला 14 किलोमीटर लंबा कॉरिडोर राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर सिकंदरा तिराहा से खंदारी होते हुए फतेहाबाद रोड स्थित टीडीआई मॉल तक बनाया जा रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

भारतीय नौसेना में 700 से ज्यादा पदों के लिए खुली आवेदन विंडो
भारतीय नौसेना ने हाल ही में भारतीय नौसेना नागरिक प्रवेश परीक्षा (INCET 01/2024) के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का शुरू कर दी है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे आधिकारिक वेबसाइट incet.cbt-exam.in पर जाकर अपना आवेदन पत्र भर सकते हैं। नौसेना ने घोषणा की है कि आवेदन की अंतिम तिथि 2 अगस्त, 2024 है, जिस दिन रात 11:59 बजे तक उम्मीदवार अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं। इस अवसर का लाभ उठाने के इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय रहते अपना आवेदन जमा करें। भारतीय नौसेना ने अपने नवीनतम भर्ती अभियान में कुल 741 रिक्तियों की घोषणा की है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read