उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 29, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

चिकित्सा शिक्षा में बंपर बढ़ोतरी
उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य को स्वास्थ्य के क्षेत्र में अग्रणी बनाने का संकल्प लिया है। सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं और चिकित्सा शिक्षा के विस्तार के लिए महत्वाकांक्षी योजना वन डिस्ट्रिक्ट, वन मेडिकल कॉलेज योजना का विस्तार किया। पिछले साढ़े सात वर्षों में इस दिशा में किए गए निरंतर प्रयासों से आज यह सपना साकार होता नजर आ रहा है। 2017 से पहले यूपी के छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए दूसरे राज्यों या विदेशों का रुख करना पड़ता था। उस समय राज्य में कुल 39 मेडिकल कॉलेज थे, जिनमें 14 सरकारी और 25 निजी कॉलेज शामिल थे। सरकार के प्रयासों से इस संख्या में दोगुना इजाफा हुआ है, वर्तमान में राज्य में 78 मेडिकल कॉलेज संचालित हो रहे हैं, जिनमें 43 सरकारी और 35 निजी कॉलेज शामिल हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में जल्द बनेगी यमुना फिल्म सिटी
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तावित एक महत्वाकांक्षी परियोजना, यमुना फिल्म सिटी, जल्द ही यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में आकार लेने जा रही है। इस परियोजना की नींव अक्तूबर के दूसरे सप्ताह में रखी जाएगी, जिसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। फिल्म सिटी की यह परियोजना मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सपने का हिस्सा है, जो उत्तर प्रदेश को फिल्म निर्माण का प्रमुख केंद्र बनाने के लिए काम कर रहे हैं। फिल्म सिटी के पहले चरण का निर्माण अगले तीन वर्षों में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है, और इसके माध्यम से भारत और दुनिया के सबसे आधुनिक स्टूडियो का निर्माण होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

चुनाव आयोग ने शुरू की विधानसभा उपचुनाव की तैयारियां
उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा उपचुनावों की तैयारियों को लेकर चुनाव आयोग ने कड़े निर्देश जारी किए हैं। 10 जिलों में जिन अधिकारियों का तीन साल का कार्यकाल पूरा हो चुका है, उन्हें स्थानांतरित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आयोग के निर्देशों के अनुसार, इन जिलों में करीब 40 एसडीएम (उप जिलाधिकारी) अधिकारियों को हटाया जाएगा। शासन स्तर से जल्द ही चुनाव आयोग को इस आदेश के पालन की रिपोर्ट भेजी जाएगी। सूत्रों के अनुसार, इन विधानसभा सीटों पर चुनाव से जुड़ी अधिसूचना अगले महीने के अंत तक जारी हो सकती है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी राजकीय विद्यालयों में प्रोजेक्ट प्रवीण से एक लाख छात्रों को कौशल प्रशिक्षण
उत्तर प्रदेश सरकार ने छात्रों के कौशल विकास को बढ़ावा देने और युवाओं को भविष्य के लिए तैयार करने के लिए प्रोजेक्ट प्रवीण कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस वर्ष एक लाख छात्रों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। शैक्षिक सत्र 2024-25 में इस योजना को प्रदेश भर के चुनिंदा माध्यमिक विद्यालयों में लागू करने की योजना है। यह पहल युवाओं को आवश्यक कौशल प्रदान करने के साथ उन्हें बेहतर रोजगार के अवसरों के लिए भी सक्षम बनाएगी। सरकार का मुख्य उद्देश्य युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना और प्रदेश के विकास में उनकी भागीदारी को बढ़ाना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मुरादाबाद एयरपोर्ट विस्तार की योजना हुई तेज
उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में एयरपोर्ट विस्तार की योजना को तेज गति से आगे बढ़ाया जा रहा है। इस परियोजना के तहत भदासना स्थित हवाई अड्डे का भविष्य में विस्तार किया जाना है। इस विस्तार के लिए आवश्यक जमीन आरक्षित करने के उद्देश्य से किसानों से सहमति पत्र प्राप्त किए जा रहे हैं। अब तक 450 से अधिक किसानों ने इस योजना के लिए अपनी सहमति दे दी है। इस योजना के तहत हवाई अड्डे को 169.76 हेक्टेयर में विस्तारित करने की योजना है, जिसमें सात गांवों की जमीन शामिल होगी। मुरादाबाद के भदासना गांव में वर्तमान में स्थित हवाई अड्डा 157.65 एकड़ में फैला हुआ है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नोएडा में जबरदस्त कनेक्टिविटी पर सरकार का जोर
यूपी सरकार नोएडा समेत एनसीआर के समीप पड़ने वाले क्षेत्रों में कनेक्टिविटी सुधारने के लिए कॉम्प्रिहेंसिव रीजनल ट्रांसपोर्ट प्लान तैयार कराने जा रही है। इसी क्रम में नवीन ओखला विकास प्राधिकरण द्वारा परियोजना पर काम किया जा रहा है। परियोजना के अनुसार, प्लान तैयार होने के बाद नोएडा, यीडा व ग्रेटर नोएडा के अतिरिक्त गाजियाबाद, दादरी, बुलंदशहर और हापुड़ को भी  बेहतर कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा। वहीं, दिल्ली, फरीदाबाद, गुरुग्राम व हरियाणा के उत्तर प्रदेश से लगते इलाकों में व्यापक कनेक्टिविटी का मार्ग भी इस 'कॉम्प्रिहेंसिव रीजनल ट्रांसपोर्ट प्लान व स्ट्रैटेजी' के निर्माण से प्रशस्त होगा। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

RRB ने तकनीशियन पदों के लिए 2 से 16 अक्तूबर तक फिर से खोली आवेदन विंडो
रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने हाल ही में घोषणा की है कि तकनीशियन रिक्तियों के लिए आवेदन की विंडो 2 अक्तूबर 2024 को पुनः खोली जाएगी। यह आवेदन प्रक्रिया 16 अक्तूबर 2024 को समाप्त होगी। इस अवधि के दौरान नए उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी। जबकि पहले से पंजीकृत उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र में कुछ आवश्यक संशोधन करने का अवसर मिलेगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन पत्र में संशोधन करने के लिए उन्हें 250 रुपये प्रति संशोधन का शुल्क चुकाना होगा। यह संशोधन प्रक्रिया 17 से 21 अक्तूबर 2024 तक उपलब्ध रहेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आगरा से हैदराबाद के लिए हवाई यात्रा की शुरुआत
आगरा से मुंबई और बेंगलुरु के बाद अब हैदराबाद के लिए भी सीधी हवाई सेवा शुरू हो गई है। जिससे यात्रा करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलने वाली है। इंडिगो एयरलाइंस ने शनिवार से आगरा-हैदराबाद के बीच सीधी उड़ान सेवा की शुरुआत कर दी है। यह नई उड़ान आगरा और हैदराबाद के बीच यात्रा के समय को केवल दो घंटे में पूरा कर देगी, जो यात्रियों के लिए एक बड़ा लाभ है। इंडिगो एयरलाइंस की यह नई फ्लाइट सेवा सप्ताह में तीन दिन मिलेगी। मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को यात्री इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read