मोहम्मद अमान बने अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान : राहुल द्रविड़ के बेटे समित भी हुए शामिल, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगी सीरीज

UPT | मोहम्मद अमान और समित द्रविड़

Sep 01, 2024 14:30

मोहम्मद अमान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली आगामी सीरीज के लिए भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। ऐसे में यह नियुक्ति न केवल अमान के लिए, बल्कि पूरे सहारनपुर के लिए गर्व का क्षण है...

Short Highlights
  • मोहम्मद अमान भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान बने
  • राहुल द्रविड़ के बेटे समित भी टीम का हिस्सा होंगे
  • 2023 में अमान यूपी की अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान बन चुके हैं
Saharanpur News : उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले से एक युवा क्रिकेटर मोहम्मद अमान ने भारतीय क्रिकेट जगत में अपना नाम रोशन किया है। मोहम्मद अमान को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली आगामी सीरीज के लिए भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया है। ऐसे में यह नियुक्ति न केवल अमान के लिए, बल्कि पूरे सहारनपुर के लिए गर्व का क्षण है। साथ ही टीम में एक और दिलचस्प नाम समित द्रविड़ का है, जो कि भारतीय क्रिकेट के दिग्गज राहुल द्रविड़ के बेटे हैं। 18 वर्षीय समित एक तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हैं और अब अमान की कप्तानी में खेलेंगे।

ऐसे शुरू हुआ अमान का क्रिकेट शफर
अमान का क्रिकेट सफर 2014 में शुरू हुआ, जब उन्होंने सहारनपुर के भूतेश्वर क्रिकेट ग्राउंड में अपनी प्रारंभिक प्रशिक्षण शुरू की। जहां उन्होंने राजीव गोयल से क्रिकेट की शुरुआती कोचिंग ली। आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद, उनके माता-पिता ने उनके सपने को साकार करने में मदद की। अमान की मां साहिबा ने उन्हें 1100 रुपये का पहला बल्ला दिलाया, जो आज भी उनके लिए सबसे कीमती है। कोच राजीव गोयल और सहारनपुर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन मोहम्मद अकरम ने अमान के करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। मोहम्मद अकरम ने ही अमान को अच्छी ट्रेनिंग के लिए बाहर भेजा।



माता-पिता की मौत के बाद भाई-बहनों की उठाई जिम्मेदारी
अमान के निजी जीवन की बात करें तो उनकी जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव आए। 2020 में कोविड महामारी के दौरान उन्होंने अपनी मां को खो दिया और 2022 में उनके पिता का भी देहांत हो गया। इन सब मुसिबतों के बावजूद, अमान ने न केवल अपने क्रिकेट करियर पर ध्यान केंद्रित रखा, बल्कि अपने तीन छोटे भाई-बहनों की जिम्मेदारी भी संभाली। 

अमान की सफलता पर पिता जैसी खुशी- मोहम्मद अकरम
वहीं सहारनपुर डिस्ट्रिक्ट क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन मोहम्मद अकरम के अनुसार, अमान की क्रिकेट के प्रति समर्पण और जुनून ने उन्हें इन कठिन परिस्थितियों से उबरने में मदद की। उन्होंने यह भी कहा कि अमान की सफलता पर मुझे ऐसी खुशी हो रही है, जैसे एक पिता खुश होता है। आगे भी अमान और उस जैसे खिलाड़ियों को जिस तरह की जरूरत होगी, उनका सहयोग किया जाएगा।

2023 में यूपी की अंडर-19 टीम के कप्तान बने
इसके अलावा, अमान की क्रिकेट यात्रा भी काफी प्रभावशाली रही है। वो बेहतरीन बल्लेबाज हैं। साथ ही वे 2016 से विभिन्न आयु वर्ग की टीमों का हिस्सा रहे हैं, जिसमें अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 श्रेणियां शामिल हैं। 2023 में, उन्हें उत्तर प्रदेश की अंडर-19 टीम का कप्तान बनाया गया। उनके शानदार प्रदर्शन ने बीसीसीआई का ध्यान खींचा, जिसके बाद उन्हें चैलेंजर ट्रॉफी के लिए इंडिया-ए टीम में शामिल किया गया। चैलेंजर ट्रॉफी में अमान ने दो शतक लगाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया, जिससे उन्हें एशिया कप के लिए अंडर-19 भारतीय टीम में जगह मिली। वर्तमान में, वे यूपी टी-20 प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं, जहां वे अपने कौशल को और निखार रहे हैं।

ये भी पढ़ें- पुलिस की दबिश से बचा रजत दलाल : ड्राइविंग लाइसेंस होगा रद्द, राज्यसभा सांसद ने की कड़ी कार्रवाई की मांग

Also Read