अच्छी खबर : सलेमपुर में सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी करेगी निवेश, नोएडा की कंपनी ने मांगी 100 एकड़ जमीन 

UPT | solar panel

Jul 15, 2024 15:53

सलेमपुर औद्योगिक क्षेत्र में भूखंड आवंटन की दरें तय कर दी गई हैं। यहां पर निवेशकों को 3475 स्क्वायर मीटर की दर से भूखंड का आवंटन किया जाएगा...

Hathras News : हाथरस का नाम अब सौर ऊर्जा के क्षेत्र में चमकने वाला है। इसके साथ ही हाथरस की आर्थिक और औद्योगिक स्थिति में भी इससे बड़ा बदलाव आएगा। दरअसल हाथरस के सलेमपुर में सोलर पैनल बनाने वाली अवादा कंपनी 11400 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है। कंपनी ने उत्तर प्रदेश सरकार से एमओयू साइन कर लिया है। निवेश संबंधित प्रक्रिया को यूपीसीडा आगे बढ़ाएगा। निवेशक ने 100 एकड़ भूमि यूपीसीडा से मांगी है।

नोएडा की अवादा कंपनी 
ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट सहित अब तक के हुए निवेश में अलीगढ़ और हाथरस में सबसे बड़ा निवेश है। नोएडा की अवादा कंपनी सोलर पैनल बनाने का काम करती है। नोएडा समेत देशभर में कई प्लांट भी कंपनी के हैं। कंपनी ने 2023 अक्टूबर से ही निवेश के लिए प्रस्ताव दिया था, लेकिन जमीन की डिमांड अधिक होने के कारण बात नहीं बन पा रही थी। अब कंपनी का प्रदेश की सरकार के साथ करार हो चुका है। यूपीसीडा के पास हाथरस के सलेमपुर औद्योगिक क्षेत्र में 500 एकड़ भूमि उपलब्ध है। उसी जमीन पर सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी को जमीन आवंटित की जाएगी। कंपनी ने 100 एकड़ जमीन की मांग यूपीसीडा से की है।

चार हजार लोगों को मिलेगा रोजगार 
यूपीसीडा के मुताबिक 11400 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली कंपनी चार हजार लोगों को रोजगार भी देगी। सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी की यूपीसीडा के मुख्यालय कानपुर में अफसरों के साथ बैठक भी हो चुकी है। कंपनी को नए निवेश पर दिए जाने वाले छूट संबंधित योजनाओं पर भी चर्चा हो चुकी है। कंपनी भूमि लीज करने और अन्य प्रक्रियाओं को अलीगढ़ आरएम कार्यालय से किया जाएगा। भूमि आवंटित होने के बाद कंपनी कार्य शुरू करेगी। 

विकसित होगा सलेमपुर
हाथरस का औद्योगिक क्षेत्र सलेमपुर 325 करोड़ रुपये से विकसित किया जाएगा। 500 एकड़ भूमि यूपीसीडा के पास है जिसको विकसित करने के लिए जून 2023 में टेंडर जारी किया जा चुका है। अब इसकी तकनीकी बिड खुलेगी। यूपीसीडा इंफ्रास्ट्रक्चर पर 325 करोड़ रुपये खर्च करेगी। इसमें बाउंड्री, सड़क, नाला, बिजलीघर, सीटीपी, फायर स्टेशन, श्रमिकों के लिए कक्ष, स्ट्रीट लाइट, सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम होगा। यूपीसीडा के पास अलीगढ़ में जमीन नहीं बची है। इसलिए हाथरस के सलेमपुर को विकसित किया जा रहा है।

 भूखंड आवंटन की दरें तय 
सलेमपुर औद्योगिक क्षेत्र में भूखंड आवंटन की दरें तय कर दी गई हैं। यहां पर निवेशकों को 3475 स्क्वायर मीटर की दर से भूखंड का आवंटन किया जाएगा। आंवटन निवेश मित्र पोर्टल के माध्यम से होगा। यहां पर ऑनलाइन भूखंड नहीं दिए जाएंगे। सबसे अधिक 100 एकड़ जमीन सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी को दी जाएगी। 

Also Read