Ayodhya News : रामनगरी में दिखा सीएम योगी के निर्देश का असर, होटलों में छापेमारी, मानक के अनुरूप नहीं पाई गई सुरक्षा

UPT | खाद्य विभाग की टीम होटल में जांच की।

Oct 26, 2024 18:55

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी होटल, ढाबा और रेस्टोरेंट संचालकों के लिए खाद्य पदार्थों की शुद्धता और सुरक्षा मानकों का पालन करने का आदेश दिया है। इस निर्देश....

Short Highlights
  • एसडीएम सदर और खाद विभाग के अधिकारियों ने की छापेमारी।
  • किचन में पनीर, तेल आदि के सैंपल लिये गए, जांच को भेजेंगे जिम्मेदार।

Ayodhya News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी होटल, ढाबा और रेस्टोरेंट संचालकों के लिए खाद्य पदार्थों की शुद्धता और सुरक्षा मानकों का पालन करने का आदेश दिया है। इस निर्देश के अनुपालन में शनिवार को एसडीएम सदर विकास दुबे और खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम ने शहर के विभिन्न होटलों में छापेमारी की। जहां मानक के अनुरूप व्यवस्था नहीं मिली है।
 

रिसेप्शन काउंटर पर संचालकों का नाम और पता डिस्प्ले होना जरूरी
एसडीएम विकास दुबे ने बताया कि सभी प्रतिष्ठानों को रिसेप्शन काउंटर पर संचालकों का नाम और पता डिस्प्ले करने के साथ-साथ खाद्य लाइसेंस और फूड सेफ्टी डिस्प्ले करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा ग्राहकों के बैठने के स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और उनकी रिकॉर्डिंग को सुरक्षित रखने की भी व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

ये भी पढ़ें : अयोध्या में भव्य होगा दीपोत्सव : पुष्पक विमान दिलाएगा त्रेतायुग की याद, अनूठा होगा इस बार का राम दरबार

बिना मास्क और ग्लव्स के काम कर रहे थे फूड हैण्डलर
एसडीएम ने बताया कि छापेमारी के दौरान रामायना होटल और पंचशील होटल के किचन में पनीर, तेल आदि के सैंपल लिये गए। लेकिन जांच में पाया गया कि सभी फूड हैण्डलर और बावर्ची बिना मास्क और ग्लव्स के काम कर रहे थे। इससे स्पष्ट हुआ कि दोनों होटलों में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। विकास दुबे ने बताया कि सभी निर्धारित बिंदुओं का पालन 7 दिनों के भीतर सुनिश्चित करें। नमूनों को प्रयोगशाला के लिए भेजा गया है, ताकि खाद्य सामग्री की गुणवत्ता का आकलन किया जा सके।

ये भी पढ़ें : हाई कोर्ट का आदेश : वकील पर लगाया एक लाख रुपये का जुर्माना, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक

Also Read