Ayodhya News : अयोध्या में खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन, खेलों में अनुशासन और टीमवर्क का महत्व

UPT | खेलों में अनुशासन और टीमवर्क का महत्व

Oct 25, 2024 19:04

खेलों में भाग लेने से न केवल तंदुरुस्ती बढ़ती है बल्कि खेल के मैदान से परे भी ज़रूरी जीवन कौशल विकसित होते हैं। यह कहना है उत्तर प्रदेश कबड्डी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विकास सिंह का...

Ayodhya News : उत्तर प्रदेश कबड्डी संघ के प्रदेश अध्यक्ष विकास सिंह ने शुक्रवार को सोहावल क्षेत्र के जनसमाज इंटर कॉलेज में ब्लॉक स्तरीय प्रधानमंत्री खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने युवाओं को सलाह दी कि अपनी दिनचर्या में खेल को शामिल करें, जिससे अनुशासन, टीमवर्क और स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा मिलता है। 

खेलों में भाग लेने से बढ़ती है तंदुरुस्ती
विकास सिंह ने कहा कि खेलों में भाग लेने से न केवल तंदुरुस्ती बढ़ती है, बल्कि खेल के मैदान से परे भी महत्वपूर्ण जीवन कौशल विकसित होते हैं। उन्होंने बताया कि खेलों के माध्यम से युवा चुनौतियों का सामना करने की दृढ़ता, समय प्रबंधन और लचीलापन सीखते हैं, जो उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में बहुत फायदेमंद होता है।

वॉलीबॉल की भाग ले रही 10 टीमें 
कार्यक्रम का आरंभ दीप प्रज्ज्वलन और छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ हुआ। मुख्य अतिथि ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर उनका उत्साह बढ़ाया। इस प्रतियोगिता में कबड्डी, रस्साकसी और वॉलीबॉल की स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी, जिसमें कबड्डी की 10, रस्साकसी की 8 और वॉलीबॉल की 10 टीमें भाग ले रही हैं। प्रतियोगिता में सुरेंद्र सिंह, राजनरायण तिवारी, संजीव सिंह, सुनील तिवारी शास्त्री, शिव बक्श सिंह, और कई अन्य पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।  



एक्स आर्मी ने एक्स केवी को हराया
इसके अतिरिक्त, अयोध्या महानगर के मकबरा स्थित स्टेडियम में चल रही क्रिकेट प्रतियोगिता में जनौरा ने ककरही बाजार को 6 विकेट से हराया। वहीं, दालमंडी और रेतिया के बीच मुकाबले में रेतिया ने जीत दर्ज की। फुटबॉल के खेलों में जेबीए ने सदर बाजार को 4-2 से हराया, जबकि ऑल स्टार ने राईजिंग स्टार को 1-0 से और एक्स आर्मी ने एक्स केवी को हराया। प्रतियोगिता का आयोजन भाजयुमो के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष विशाल सिंह और तेजिंदर पाल सिंह के मार्गदर्शन में किया गया। इस मौके पर ओमप्रकाश सिंह, पार्षद राकेश सिंह, आकाश गुप्ता, आशीष सिंह, किशन मौर्या और अन्य प्रमुख उपस्थित रहे। 

Also Read