गोरखपुर में सीएम योगी ने खोला खजाना : 635 करोड़ की परियोजनाओं को दी हरी झंडी, युवाओं को मिलेगा ब्याज मुक्त लोन

UPT | मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 635 करोड़ की परियोजनाओं को दी हरी झंडी।

Sep 06, 2024 18:51

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के सोनबरसा में 535 करोड़ रुपये की लागत वाली पांच विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया...

Gorakhpur News : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिपराइच विधानसभा क्षेत्र के सोनबरसा में 535 करोड़ रुपये की लागत वाली पांच विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने इन परियोजनाओं की जानकारी दी। इनमें प्राथमिक विद्यालय सोनबरसा को स्मार्ट स्कूल में बदलना, ग्राम पंचायत सोनबरसा में स्मार्ट पंचायत भवन का निर्माण, बालापार-टिकरिया मार्ग पर रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन, बालापार-टिकरिया-गांगी बाजार मार्ग के फोरलेन का उन्नयन, और नवीन थाना सोनबरसा के प्रशासनिक व आवासीय भवनों का निर्माण शामिल है।

ब्याज मुक्त लोन देने की व्यवस्था की घोषणा
मुख्यमंत्री ने समारोह में उपस्थित लोगों से प्रदेश और गोरखपुर के विकास पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि विकास के साथ उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र में नए युवा उद्यमी पैदा होंगे। मुख्यमंत्री ने युवाओं के लिए दो चरणों में ब्याज मुक्त लोन देने की व्यवस्था की घोषणा की। पहले चरण में 5 लाख रुपये और दूसरे चरण में 10 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा। इस योजना के तहत लोन प्राप्तकर्ता को केवल मूल राशि लौटानी होगी, जबकि ब्याज की राशि सरकार चुकाएगी। बालापार क्षेत्र के लोगों का आसान होगा जीवन योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज बालापार, टिकरिया और आसपास के क्षेत्रों के निवासियों के लिए रेल ओवरब्रिज का उद्घाटन किया गया है। इसके साथ ही बालापार और टिकरिया से गांगी तक फोरलेन सड़क का शिलान्यास भी किया गया है। इस विकास के परिणामस्वरूप, क्षेत्रवासियों का जीवन काफी आसान हो जाएगा और आधे घंटे की यात्रा अब सिर्फ पांच मिनट में पूरी हो सकेगी। सीएम ने आगे कहा कि फोरलेन सड़क निर्माण के दौरान किसी के मकान को नुकसान न हो, इसके लिए उन्होंने विशेष निर्देश दिए हैं। यदि आवश्यक हो तो फोरलेन के नक्शे में बदलाव भी किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, सर्किल रेट के चार गुना मुआवजा देने के आदेश भी जारी किए गए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सोनबरसा में नए थाना के निर्माण से क्षेत्र की सुरक्षा व्यवस्था और अधिक मजबूत होगी।   ब्याज के पैसे से खरीदें खेत मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे मुआवजे की राशि का उपयोग दूरदराज के क्षेत्रों में जमीन खरीदने और नए व्यवसाय शुरू करने में करें, जिससे आने वाली पीढ़ी को लाभ हो सके। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है। आज भारत का नाम पूरी दुनिया में सुनाई दे रहा है और इसे विकास के एक मॉडल के रूप में जाना जा रहा है।   देश की नंबर एक अर्थव्यवस्था होगा प्रदेश मुख्यमंत्री ने बताया कि जब 2017 में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी, तब राज्य देश की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था। सात वर्षों में उत्तर प्रदेश अब दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है, और आने वाले चार वर्षों में यह देश की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में अग्रसर है। सीएम ने बताया कि रामगढ़ताल की तरह चिलुआताल का भी पर्यटन विकास किया जा रहा है। यह क्षेत्र अब पर्यटन का नया केंद्र बनेगा, जिससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।
सीएम ने उपराष्ट्रपति के आने की दी सूचना मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले यहां लोकार्पण और शिलान्यास समारोह का सोचना भी मुश्किल था, क्योंकि इंसेफेलाइटिस के कारण बच्चों की मौतें होती थीं और पूरे क्षेत्र में हाहाकार मचा रहता था। अब सरकार ने न केवल अपराध और अपराधियों को नियंत्रण में किया है, बल्कि इंसेफेलाइटिस जैसी बीमारियों को भी दूर कर दिया है। सीएम ने यह भी उल्लेख किया कि पहले गोरखपुर में बाहरी लोगों का आना दुर्लभ था, लेकिन अब राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जैसे उच्चतम पदाधिकारियों का गोरखपुर आना आम हो गया है। उन्होंने बताया कि कल उपराष्ट्रपति गोरखपुर में सैनिक स्कूल का उद्घाटन करने के लिए आ रहे हैं।
सोनबरसा में बना स्मार्ट स्कूल और स्मार्ट पंचायत भवन मुख्यमंत्री ने कहा कि सोनबरसा में सीआरएस फंड से निर्मित खाद कारखाना और स्कूल को आसपास के लोग देखकर यह जान सकें कि एक विद्यालय कैसा होना चाहिए। इसके अलावा, एक स्मार्ट पंचायत भवन भी बनाया गया है, जो प्रदेश के सचिवालय की तरह ग्राम सचिवालय का कार्य करेगा। सरकार 57 हजार ग्राम पंचायतों में ऐसे ग्राम सचिवालय स्थापित कर रही है। इसके माध्यम से ग्रामीणों को आवश्यक प्रमाण पत्रों के लिए अब इधर-उधर भटकने की आवश्यकता नहीं होगी; सभी महत्वपूर्ण प्रमाण पत्र ऑनलाइन ग्राम सचिवालय से प्राप्त किए जा सकेंगे। इस अवसर पर सांसद रविकिशन ने कहा कि सीएम योगी आदित्यनाथ देश के सबसे प्रमुख मुख्यमंत्री हैं, जिनकी मांग पूरी दुनिया में है। उन्होंने गोरखपुर को नई उम्मीदों का केंद्र बना दिया है। लोकार्पण समारोह को विधायक महेंद्रपाल सिंह ने भी संबोधित किया।
समारोह में ये सभी रहे मौजूद
इस समारोह में प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह, महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव, विधायक विपिन सिंह, श्रीराम चौहान, प्रदीप शुक्ल, एमएलसी डॉ. धर्मेंद्र सिंह, अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार, प्रमुख सचिव अजय चौहान, भाजपा के जिलाध्यक्ष युधिष्ठिर सिंह, महानगर अध्यक्ष राजेश गुप्ता, आनंद शाही, गजेंद्र सिंह, जनार्दन जायसवाल, रणविजय सिंह मुन्ना, राघवेंद्र प्रताप सिंह, संजय मद्देशिया आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
इन परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनबरसा गांव में आयोजित समारोह में 88 करोड़ 46 लाख 98 हजार रुपये की दो विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और 546 करोड़ 19 लाख 11 हजार रुपये की तीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। उद्घाटन की प्रमुख परियोजना में बालापार-टिकरिया मार्ग पर स्थित रेल समपार संख्या-6 के स्पेशल टू लेन रेल ओवरब्रिज शामिल है, जिसकी लागत 84 करोड़ 87 लाख 58 हजार रुपये आई है। इसके साथ ही, हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड के सीएसआर फंड से जीडीए द्वारा बनाए गए स्मार्ट स्कूल और स्मार्ट पंचायत भवन का भी उद्घाटन किया गया, जिसकी लागत 3 करोड़ 59 लाख 40 हजार रुपये थी। साथ ही, मुख्यमंत्री ने बालापार-टिकरिया-गांगी बाजार मार्ग के फोरलेन चौड़ीकरण (लागत 519.62 करोड़ रुपये) और सिकटौर पुलिस चौकी को उच्चीकृत कर थाना सिकटौर सोनबरसा के लिए प्रशासनिक और आवासीय भवनों के निर्माण (लागत 26.56 करोड़ रुपये) का शिलान्यास भी किया।

Also Read