कृषि के क्षेत्र में क्रांति लाने की तैयारी : आईआईटी कानपुर और एवीपीएल इंटरनेशनल ने की साझेदारी

UPT | आईआईटी कानपुर और एवीपीएल इंटरनेशनल की बैठक हुई।

Jun 12, 2024 22:57

कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) और भारतीय कृषि ड्रोन पारिस्थितिकी तंत्र की अग्रणी कंपनी एवीपीएल (AVPL) इंटरनेशनल ने उन्नत तकनीक से लैस अत्याधुनिक ड्रोन के सह-विकास के लिए हाथ मिलाया…

Kanpur News : कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटीके) और भारतीय कृषि ड्रोन पारिस्थितिकी तंत्र की अग्रणी कंपनी एवीपीएल (AVPL) इंटरनेशनल ने उन्नत तकनीक से लैस अत्याधुनिक ड्रोन के सह-विकास के लिए हाथ मिलाया है, जिसे भारत, ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया और कई यूरोपीय देशों में बड़े पैमाने पर भूमिधारकों के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया
प्रोफेसर केतन राजावत के मार्गदर्शन में, आईआईटी कानपुर के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में सिग्नल प्रोसेसिंग इन नेटवर्किंग (स्पिन) प्रयोगशाला के साथ संयुक्त अनुसंधान करने के लिए, आईआईटी कानपुर में अनुसंधान और विकास के डीन प्रोफेसर तरुण गुप्ता और एवीपीएल इंटरनेशनल की संस्थापक और अध्यक्ष सुश्री प्रीत संधू द्वारा एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

ड्रोन प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा मिलेगा
समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते हुए, आईआईटी कानपुर के अनुसंधान और विकास के डीन प्रो. तरुण गुप्ता ने कहा यह साझेदारी बीज प्रसारण और कृषि रसायन छिड़काव जैसी कृषि बाधाओं से निपटने के लिए ड्रोन प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगी, जो कि लागत प्रभावी और बहुमुखी उपकरण के रूप में ड्रोन के बहुमुखी लाभों पर विस्तार काम करेगी ।

वैश्विक स्तर पर कृषि उत्पादकता और स्थिरता को बढ़ावा मिलेगा
एवीपीएल इंटरनेशनल की संस्थापक और अध्यक्ष प्रीत संधू ने कहा आईआईटी कानपुर में अग्रणी अनुसंधान की व्यापक विरासत का लाभ उठाते हुए, हमारा लक्ष्य ऐसे ड्रोन समाधान विकसित करना है जो न केवल वैश्विक स्तर पर कृषि की बढ़ती मांगों को पूरा करेंगे बल्कि उनसे भी आगे निकल जाएंगे।” एवीपीएल इंटरनेशनल के सीईओ हिमांशु शर्मा ने आगे कहा कि इस सहयोग से ऐसे ड्रोन मिलेंगे जो वैश्विक स्तर पर कृषि उत्पादकता और स्थिरता को बढ़ाएंगे।
अनुसंधान और विकास प्रयासों को और बढ़ावा देने के लिए, एवीपीएल इंटरनेशनल आईआईटी कानपुर के अनुसंधान और प्रौद्योगिकी पार्क टेक्नोपार्क@आईआईटीके में अपनी आरएंडडी लैब स्थापित करेगा। टेक्नोपार्क@आईआईटीके के प्रभारी-प्रोफेसर डॉ. अमरेंद्र सिंह ने कहा उद्योग और शिक्षा जगत के बीच नवाचार और सहयोग के लिए अनुकूल माहौल जरूरी है और टेक्नोपार्क इसी दिशा में काम कर रहा है।

टेक्नोपार्क@आईआईटी की सीओओ रीमा मित्तल ने कहा कि मैं और मेरी टीम इंडस्ट्री के साथ मिलकर काम करते हैं ताकि उनकी आरएंडडी आवश्यकताओं को समझ सकें और उन्हें अत्यधिक कुशल और निर्बाध तरीके से आईआईटी कानपुर में स्थित अनुसंधान पारिस्थितिकी तंत्र का लाभ उठाने में मदद कर सकें। एवीपीएल के साथ, हमने इस चरण तक पहुंचने में करीब आठ महीने बिताए हैं। अग्रणी ड्रोन प्रौद्योगिकी और नवाचार एवं सहयोग पर विशेष जोर देने के माध्यम से, यह साझेदारी कृषि पद्धतियों में क्रांतिकारी बदलाव लाएगी तथा वैश्विक स्तर पर स्थिरता को बढ़ाएगी।

बता दें कि एवीपीएल इंटरनेशनल ड्रोन इकोसिस्टम में बेहतर है, जिसका संचालन 12 राज्यों में है, जिसमें 50 ग्लोबल स्किल और इनक्यूबेशन हब और 20 वर्ल्ड स्किल और इनक्यूबेशन हब हैं, जो ड्रोन और कृषि क्षेत्रों पर केंद्रित हैं। वे ड्रोन और कौशल प्रशिक्षण, ड्रोन-एज़-ए-सर्विस (डीएएएस) और ड्रोन निर्माण के साथ-साथ कृषि-इनपुट खुदरा दुकानों की सेवाएँ प्रदान करते हैं, जिसका उद्देश्य वैश्विक रोज़गार अवसरों के माध्यम से ग्रामीण युवाओं का उत्थान करना है। मुख्य विशेषताओं में उनके प्रमाणित कृषि ड्रोन "विराज", की रणनीतिक साझेदारियाँ और 2024 की तीसरी तिमाही तक 75 COCO (कंपनी के स्वामित्व वाली कंपनी संचालित) स्टोर खोलने की योजना शामिल है।

Also Read