Kanpur News : नजूल की जमीन कब्जाने के मामले में परिवार के चार सदस्य गिरफ्तार, पुलिस ने घोषित किया था इनाम

UPT | गिरफ्तार

Sep 07, 2024 17:33

कानपुर कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच की टीम को बड़ी सफ़लता हासिल हुई है।क्राइम ब्रांच की टीम ने कानपुर के सिविल लाइन स्थित एक हजार करोड़ रु की नजूल की जमीन कब्जाने के मामले में 50-50 हजार के इनामी एरियल परिवार के 4 सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

Kanpur News : कानपुर कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच को बड़ी सफलता मिली है। क्राइम ब्रांच की टीम ने सिविल लाइंस स्थित एक हजार करोड़ रुपए की नजूल की जमीन कब्जाने के मामले में फरार चल रहे एरियल परिवार के चार सदस्यों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। ये सभी आरोपी 50-50 हजार रुपये के इनामी थे, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस कई दिनों से कोशिश कर रही थी। इससे पहले, इस मामले में कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष समेत कई अन्य लोगों को भी गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है।

क्या है मामला?
कानपुर के कोतवाली थाना क्षेत्र के सिविल लाइंस में हडर्ड चौराहे के पास एक नजूल की जमीन स्थित थी, जिसकी अनुमानित कीमत एक हजार करोड़ रुपए थी। बीते 28 जुलाई 2024 को हरेंद्र मसीह, राहुल वर्मा, मौरिस एरियल, कमला एरियल, अभिषेक एरियल, और अर्पण एरियल के उकसाने पर अवनीश दीक्षित, जीतेश झा, मोहित बाजपेयी, संदीप, विक्की चार्ल्स, अब्बास, जितेंद्र और अन्य 20 व्यक्तियों ने बलपूर्वक इस जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की थी। 

इस घटना के बाद लेखपाल विपिन कुमार और सैमुएल गुरुदेव सिंह ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। सैमुएल गुरुदेव सिंह ने आरोपियों के खिलाफ डकैती समेत 10 गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया था, जिनमें 191(2), 127(2), 324(4), 310(2), 61(2) आदि धाराएं शामिल थीं। आरोप था कि कब्जा करने पहुंचे लोगों ने वहां तोड़फोड़ की, धमकी दी, और जबरन वसूली की कोशिश की। घटना के दिन ही पुलिस ने कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष अवनीश दीक्षित को गिरफ्तार कर लिया था, जबकि अन्य आरोपी फरार हो गए थे।

पुलिस ने घोषित किया था इनाम
पुलिस ने घटना के बाद फरार आरोपियों पर पहले 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया था। लेकिन कुछ समय बाद, फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए इनाम की राशि बढ़ाकर 50-50 हजार रुपये कर दी गई थी। इसके बावजूद एरियल परिवार के सदस्य लंबे समय तक फरार थे, जिन्हें पकड़ने के लिए पुलिस ने लगातार छापेमारी की। 

गिरफ्तार किए गए आरोपी
इस मामले में गिरफ्तार किए गए एरियल परिवार के चार सदस्यों में अर्पण एरियल (उम्र 42 वर्ष), नोरिस एरियल, अभिषेक उर्फ सोनू एरियल, और कमला एरियल शामिल हैं। ये सभी नजूल की जमीन कब्जाने के मामले में मुख्य आरोपी बताए जा रहे थे। पुलिस के अनुसार, इन सभी की गिरफ्तारी इस मामले में महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये लोग जमीन कब्जाने की साजिश में मुख्य भूमिका निभा रहे थे। 

पुलिस ने बरामद किए मोबाइल फोन
गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने आरोपियों के पास से दो मोबाइल फोन भी बरामद किए हैं, जिनके जरिए और भी जानकारी जुटाई जा रही है। पुलिस का कहना है कि इन मोबाइल फोनों से जमीन कब्जाने के मामले में और भी साक्ष्य मिल सकते हैं।

Also Read