Kanpur News : हेल्थकेयर इनोवेशन में तेजी लाने की कवायद, आईआईटी और ब्लॉकचेन ने की साझेदारी

UPT | समझौता ज्ञापन पर दस्तखत करने के बाद आईआईटी और बीएफआई के सदस्य।

Apr 17, 2024 12:09

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी) और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट (बीएफआई) ने बीएफआई-बायोम वर्चुअल नेटवर्क प्रोग्राम के तहत भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नवाचारों को बढ़ावा...

Kanpur News : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (आईआईटी) और ब्लॉकचेन फॉर इम्पैक्ट (बीएफआई) ने बीएफआई-बायोम वर्चुअल नेटवर्क प्रोग्राम के तहत भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी की है। इस सहयोग के तहत, बीएफआई स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी), आईआईटी कानपुर के माध्यम से उद्यमशीलता पहल को बढ़ावा देने में आईआईटी कानपुर का समर्थन करेगा। इस समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर कांतेश बलानी, डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड एलुमनी (डीओआरए) और डॉ. गौरव सिंह, सीईओ बीएफआई की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

तीन वर्ष में मिलेगा डेढ़ लाख अमेरिकी डॉलर
बीएफआई ने आईआईटी कानपुर के स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर (एसआईआईसी) में विशेष रूप से स्वास्थ्य देखभाल-केंद्रित स्टार्टअप के लिए तैयार कार्यक्रम विकसित करने के लिए तीन वर्षों में 1,50,000 अमरीकी डॉलर से अधिक आवंटित करने का वादा किया है। यह सहयोग उद्यमिता को बढ़ावा देने में आईआईटी कानपुर के स्थापित नेतृत्व और बायोमेडिकल अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए बीएफआई की प्रतिबद्धता का लाभ प्राप्त करेगा। प्रोफेसर कांतेश बलानी, डीन ऑफ रिसोर्सेज एंड एलुमनी (डीओआरए), आईआईटी कानपुर ने इस सहयोग के बारे में अपना उत्साह साझा करते हुए कहा कि यह समझौता ज्ञापन हमें ज्ञान साझा करने, स्टार्टअप को प्रभावी ढंग से समर्थन देने और हमारे क्षमता निर्माण प्रयासों में सुधार करने में मदद करेगा।

स्वास्थ्य देखभाल नवाचार के प्रति अटूट समर्पण 
बीएफआई के सीईओ डॉ. गौरव सिंह ने इस साझेदारी के बारे में कहा कि आईआईटी कानपुर इनक्यूबेट्स से मिलना अविश्वसनीय रूप से प्रेरणादायक था। उनकी असीम ऊर्जा और स्वास्थ्य देखभाल नवाचार के प्रति अटूट समर्पण वास्तव में विस्मयकारी है। इन उद्यमियों के लिए आईआईटी कानपुर का असाधारण समर्थन बायोमेडिकल अनुसंधान में प्रभावशाली समाधानों में तेजी लाने के हमारे साझा मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाता है। बायोमेडिकल अनुसंधान और नवाचार, डिस्ट्रिक्ट फुल-स्टैक भागीदारी और प्रक्रिया-संचालित वित्त पोषण कार्यक्रमों में विविध पहलों के माध्यम से, हम सक्रिय रूप से भारत के स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य में महत्वपूर्ण क्षेत्र को संबोधित कर रहे हैं। आईआईटी कानपुर और बीएफआई के बीच यह साझेदारी भारत में स्वास्थ्य सेवा नवाचार को आगे बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। विविध विशेषज्ञता और संसाधनों को एक साथ लाकर, यह सहयोग सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार और सभी के लिए समान और सुलभ स्वास्थ्य देखभाल सुनिश्चित करने की अपार संभावनाएं रखता है।

Also Read