Kanpur News : आईआईटी शुरू करने जा रहा इस विषय में मास्टर डिग्री, जानें पूरी डिटेल...

UPT | आईआईटी कानपुर

Apr 26, 2024 14:45

आईआईटी कानपुर से पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। आईआईटी कानपुर बिजनेस एनालिटिक्स में एक मास्टर डिग्री का कोर्स शुरू करने जा रहा है। आईआईटी कानपुर डेटा...

Kanpur News : आईआईटी कानपुर से पढ़ाई करने वाले छात्र छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। आईआईटी कानपुर बिजनेस एनालिटिक्स में एक मास्टर डिग्री का कोर्स शुरू करने जा रहा है। आईआईटी कानपुर डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स में एक अभिनव ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम के अपने चौथे बैच के लिए आवेदन आमंत्रित कर रहा है। बदलते समय में आगे बढ़ने के लिए पेशेवरों को आवश्यक उपकरणों से लैस करने के लिए डिज़ाइन किया गया यह डिग्री प्रोग्राम व्यवसाय में डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स पर एक व्यापक पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जो उम्मीदवारों को महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए डेटा की शक्ति का उपयोग करने के लिए सशक्त बनाता है।

रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे
बिजनेस एनालिटिक्स के एकीकरण ने डेटा साइंस में तेजी से विकास को बढ़ावा दिया है। प्रौद्योगिकी द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका के एहसास ने इंजीनियरिंग, प्रबंधन, वित्त, अर्थशास्त्र, कानून और सार्वजनिक प्रशासन जैसे विभिन्न क्षेत्रों के पेशेवरों को डेटा साइंस और बिजनेस एनालिटिक्स में विशेषज्ञता हासिल करके अपने करियर को आगे बढ़ाने की आवश्यकता को पहचानने के लिए प्रेरित किया है। जानकारों की मानें तो साल 2026 तक अनुमानित 12 मिलियन पदों के साथ नौकरी के अवसरों में वृद्धि होगी, जो अनुभवी पेशेवरों को 25 लाख रुपये तक कमाने की क्षमता प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त, Naukri.com डेटा डेटा साइंस और एनालिटिक्स भूमिकाओं के लिए 20,000 से अधिक नौकरी लिस्टिंग कर चुका है, जो इस क्षेत्र में कुशल प्रतिभा की मजबूत मांग को रेखांकित करता है। 

कौशल वाले पेशेवरों को तैयार करेगा पाठ्यक्रम 
ई-मास्टर्स इन डेटा साइंस एंड बिजनेस एनालिटिक्स के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर प्रो. विपिन बी. ने कहा कि यह ई-मास्टर्स प्रोग्राम डेटा-संचालित व्यावसायिक दुनिया के लिए ज्ञान और कौशल वाले पेशेवरों को तैयार करेगा। आईआईटीके फैकल्टी और अन्य विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन और संचालित किया जाने वाला व्यापक पाठ्यक्रम यह सुनिश्चित करेगा कि उम्मीदवारों को डेटा साइंस के सिद्धांत, उनके उपकरणों और तकनीकों और व्यवसाय में उनके अनुप्रयोगों की गहरी समझ हासिल होगी।

एक से तीन साल का होगा कोर्स
प्रो. विपिन बी. ने बताया कि यह कोर्स प्रबंधन विज्ञान विभाग (DoMS) द्वारा डिज़ाइन किया गया है। यह डिग्री प्रोग्राम चाहने वाले प्रतिभागियों को 1-3 साल के भीतर इस पाठ्यक्रम को पूरा करने की अनुमति देता है। ई-मास्टर्स डिग्री का 60-क्रेडिट, 12-मॉड्यूल पाठ्यक्रम उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है। ई-मास्टर स्नातक आईआईटी कानपुर में अन्य कार्यक्रमों का चयन करते समय क्रेडिट माफी तंत्र से लाभ उठा सकते हैं। विशेष रूप से, ईमास्टर्स डिग्री प्रोग्राम में प्रवेश के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है, जो सभी पेशेवरों के लिए इस तक पहुंच सुनिश्चित करता है। 

30 अप्रैल तक कर सकेंगे आवेदन
प्रो. विपिन ने बताया कि यह कार्यक्रम एक उच्च-प्रभाव प्रारूप प्रस्तुत करता है, जिसमें सेल्फ-लर्निंग के साथ-साथ केवल सप्ताहांत लाइव इंटरैक्टिव कक्षाएं शामिल हैं। उम्मीदवारों को आईआईटी कानपुर प्लेसमेंट सेल, इनक्यूबेशन सेंटर और पूर्व छात्र नेटवर्क के व्यापक संसाधनों तक विशेष पहुंच प्राप्त होती है, जिससे कैरियर की संभावनाएं और नेटवर्किंग के अवसर बढ़ते हैं। इसके अतिरिक्त, डिग्री कार्यक्रम में एक कैंपस दौरा शामिल है, जो प्रतिष्ठित फैकल्टी और साथियों के साथ जुड़ने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है। इस डिग्री प्रोग्राम में दाखिला लेकर पेशेवर प्रतिस्पर्धी करियर में बढ़त हासिल कर सकते हैं। जुलाई 2024 से प्रारंभ होने वाले बैच के लिए आवेदन 30 अप्रैल, 2024 तक खुले हैं। 

Also Read