Kanpur News : आईआईटी जल्द शुरू करेगा नया मास्टर डिग्री कोर्स, जानें कब तक कर सकेंगे आवेदन

UPT | आईआईटी कानपुर।

Mar 27, 2024 15:46

कानपुर आईआईटी जल्द ही एक नई मास्टर डिग्री की शुरुआत करने जा रहा है। आईआईटी कानपुर क्लाइमेट फाइनेंस, बिजनेस फाइनेंस, फिनटेक और क्वांटिटेटिव फाइनेंस में अपने...

Kanpur News : कानपुर आईआईटी जल्द ही एक नई मास्टर डिग्री की शुरुआत करने जा रहा है। आईआईटी कानपुर क्लाइमेट फाइनेंस, बिजनेस फाइनेंस, फिनटेक और क्वांटिटेटिव फाइनेंस में अपने ई-मास्टर डिग्री कार्यक्रमों के नए बैच के लिए आवेदन ले रहा है। ये मास्टर डिग्री कोर्स वित्त क्षेत्र के पेशेवरों को तैयार करने और वित्त उद्योग में कुशल प्रतिभा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। 1-3 वर्ष के भीतर ई-मास्टर्स डिग्री प्रोग्राम को पूरा करने की समयावधि इसे कामकाजी पेशेवरों के लिए एक अद्वितीय और पसंदीदा विकल्प बनाता है। इसके अलावा, इन कार्यक्रमों में चयन के लिए GATE स्कोर की आवश्यकता नहीं है।

कोर्स की खास बातें
वित्तीय प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में ई-मास्टर्स पारंपरिक वित्त के साथ फिनटेक का मिश्रण करते हैं, जिससे पेशेवरों को वित्त पर प्रौद्योगिकी के प्रभाव की गहरी समझ मिलती है। क्वांटिटेटिव फाइनेंस और रिस्क मैनेजमेंट में ई-मास्टर्स अनुसंधान और व्यावहारिक प्रशिक्षण के माध्यम से रिस्क मैनेजमेंट कौशल में सुधार करने पर केंद्रित है। बिजनेस फाइनेंस में ई-मास्टर्स पेशेवरों को वित्त और अर्थशास्त्र में आगे बढ़ने में मदद करता है। उन्हें महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम बनाता है। जलवायु वित्त और स्थिरता में ई-मास्टर्स कार्बन प्रबंधन और ईएसजी में विशेषज्ञता की बढ़ती मांग को पूरा करते हैं। वित्त और पर्यावरणीय स्थिरता में विशेष प्रशिक्षण प्रदान करते हैं। प्रस्तावित ई-मास्टर्स कार्यक्रम पेशेवरों को इन उद्योगों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक आधुनिक कौशल से लैस करते हैं।

विशेषज्ञों ने डिजाइन किया ये कोर्स
आईआईटी कानपुर के प्रबंधन विज्ञान विभाग और आर्थिक विज्ञान विभाग द्वारा प्रस्तुत ये कार्यक्रम, लाइव इंटरैक्टिव सप्ताहांत कक्षाओं और सेल्फ-लर्निंग की विशेषता वाला एक उच्च प्रभाव सीखने का अनुभव प्रदान करते हैं। आईआईटी कानपुर के प्रतिष्ठित फैकल्टी और निपुण शोधकर्ताओं के मार्गदर्शन में किया गया ये 60-क्रेडिट पाठ्यक्रम, उद्योग के लिए तैयार किया गया है, जिसमें आईआईटी कानपुर में एमटेक और पीएचडी कार्यक्रमों जैसे उच्च शिक्षा के अवसरों के लिए निर्बाध क्रेडिट हस्तांतरण की सुविधा भी मिलती है।

कामकाजी पेशेवरों को मिलेगा लाभ 
इन कार्यक्रमों में एनरोल्ड कामकाजी पेशेवरों को एक गहन शिक्षण प्रारूप से लाभ प्राप्त होता है, जो आईआईटी कानपुर के इनक्यूबेशन सेल और पूर्व छात्र नेटवर्क तक पहुंच प्रदान करता है। इससे सफल कैरियर विकास और नेटवर्किंग के अवसर मिलते हैं। प्रतिभागियों को आईआईटी कानपुर परिसर का दौरा करने का भी मौका मिलता है, जहां वे अपने साथियों और सम्मानित फैकल्टी सदस्यों के साथ मुलाकात कर सकते हैं। इन कार्यक्रमों में शामिल होने से, कामकाजी पेशेवर प्रतिस्पर्धात्मक लाभ प्राप्त करते हैं और अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ाते हैं। जुलाई 2024 से शुरू होने वाले बैच के लिए आवेदन 31 मार्च 2024 तक खुले हैं। सभी आवेदन ऑनलाइन माध्यम से हो रहे हैं। अंतिम तिथि के आवेदन मान्य नहीं होंगे। कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी के लिए अभियर्थी https://emasters.iitk.ac.in/economics-and-finance-masters-degree देख सकते हैं।

Also Read